Infosys का मुनाफा Q3 में सात प्रतिशत घटा, फिर भी कर दिया बड़ा एलान, आज शेयर में दिखेगा एक्शन

7

Infosys Q3 Result: भारतीय आईटी क्षेत्र की बड़ी कंपनी इन्फोसिस को चालू वित्त वर्ष के तीसरे तिमाही में बड़ा झटका लगा है. वित्त वर्ष 2023-24 की दिसंबर, 2023 में समाप्त तीसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 7.3 प्रतिशत घटकर 6,106 करोड़ रुपये रहा है. एक साल पहले समान तिमाही में कंपनी ने 6,586 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की परिचालन आय हालांकि 1.3 प्रतिशत बढ़कर 38,821 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 38,318 करोड़ रुपये थी. इन्फोसिस ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने राजस्व वृद्धि के अनुमान को संशोधित कर 1-2.5 प्रतिशत से 1.5-2 प्रतिशत कर दिया है. कंपनी के अनुसार, उसके निदेशक मंडल ने बेंगलुरु स्थित सेमीकंडक्टर डिजाइन सेवा प्रदाता इनसेमी का करीब 280 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन्फोसिस ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि इनसेमी का अधिग्रहण वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है.

इस कंपनी का करेगी अधिग्रहण

इन्फोसिस ने गुरुवार को एक और बड़ा एलान किया है. शेयर बाजार को बताया कि वो InSemi का अधिग्रहण करने वाली है. कंपनी के द्वारा बताया गया कि एम्बेडेडे सर्विस प्रोवाइडर के अधिग्रहण के लिए कंपनी ₹280 करोड़ खर्च करेगी. साथ ही, बताया कि इस सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के अधिग्रहण का काम वर्ष 2024 के आखिरी तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है. इन्फोसिस का मानना है कि इस कंपनी के अधिग्रहण से उसे उसके रणनीति चीप टू क्लाउड रणनीति पर और तेजी के साथ काम करने में मदद मिलेगी. बताया जाता है कि InSemi के पास बड़े स्तर पर बेहतरीन डिजाइन स्कील है. इसका फायदा कंपनी को उसके AI और ऑटोमेशन से जुड़े प्रोजेक्ट के लिए मिलेगा. कंपनी ने एक्सचेंज को जानकारी दी कि इस अधिग्रहण से उसके इंजीनियरिंग R&D क्षमता को बढ़ाने और ग्लोबल क्लाइंट्स की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

शेयर में होगा उठा-पटक

इन्फोसिस के द्वारा बाजार बंद होने के बाद, तिमाही के नतीजे जारी किये गए. हालांकि, कंपनी के एडीआर (अमेरिकन डिपॉजिटरी रिसीट) के शेयरों में लगभग 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जबकि कंपनी ने दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में गिरावट दर्ज की. ऐसे में आज निवेशकों की नजर भारतीय बाजार में कंपनी के स्टॉक पर होगी. गुरुवार को कंपनी के स्टॉक में मामूली तेजी देखने को मिली. बाजार बंद होने तक कंपनी के शेयर 0.026 प्रतिशत यानी 0.40 पैसे की तेजी के साथ 1,520.30 रुपये पर थे. हालांकि, पिछले एक महीने में कंपनी के शेयर ने निवेशकों को तीन प्रतिशत का लाभ दिया है. जबकि, छह महीने में 14.03 प्रतिशत का लाभ दिया है. इन्फोसिस के शेयर पिछले 52 हफ्तों में 1619.75 रुपये के हाई पर गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.