Viral Video: BCAS ने इंडिगो पर ठोका 1.20 करोड़ का जुर्माना, रनवे पर यात्रियों के खाना खाने की घटना पर एक्शन

9

नियामक नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने मुंबई हवाई अड्डे पर यात्रियों के रनवे के पास खाना खाने की घटना पर इंडिगो पर 1.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. जबकि नियामक बीसीएएस ने मुंबई हवाई अड्डा परिचालक मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (एमआईएएल) पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. एमआईएएल पर कुल 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. 60 लाख रुपये ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) द्वारा और 30 लाख रुपये डीजीसीए द्वारा.

कारण बताओ नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं पाए जाने पर डीजीसीए ने लिया एक्शन

डीजीसीए ने बताया, कारण बताओ नोटिस का जवाब 17.01.2024 को प्राप्त हुआ था और यह संतोषजनक नहीं पाया गया क्योंकि एमआईएएल द्वारा प्रस्तुत प्रतिक्रिया से पता चलता है कि वे 2007 के एयर सेफ्टी सर्कुलर 04 में निर्धारित सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करने में विफल रहे हैं.

रनवे पर यात्रियों का खाना खाते वीडियो हुआ था वायरल

गौरतलब है कि 14 जनवरी को सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था. दरअसल गोवा से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में देरी होने के बाद मुंबई डायवर्ट कर दिया गया था. जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद यात्रियों ने रनवे पर ही भोजन करना शुरू कर दिया था. जिसका वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हुआ था. वीडियो वायरल होने के बाद डीजीसीए एक्शन में आया और इंडिगो पर कार्रवाई की गई.

इंडिगो के पायलट पर हमला : पुलिस ने आरोपी की पत्नी और अन्य यात्रियों के बयान दर्ज किए

विमानन कंपनी इंडियो की गोवा जा रही उड़ान में देरी की वजह से एक यात्री द्वारा सह-पायलट पर हमला किये जाने के कई दिनों के बाद पुलिस ने आरोपी से फिर से पूछताछ की है और पूरे घटनाक्रम को समझने के लिए उनकी पत्नी एवं अन्य यात्रियों के बयान दर्ज किए हैं. आरोपी साहिल कटारिया को गत सोमवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया था.

क्या है मामला

घटना उस दिन हुई जब घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर परिचालन प्रभावित हुआ, जिसके कारण कई उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया, रद्द या विलंबित की गई. रविवार शाम हुई इस घटना का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर आया है. वीडियो में साहिल कटारिया विमान के अंदर घोषणा कर रहे पायलट पर हमला करते दिख रहा है. इधर प्राथमिकी के मुताबिक, कुमार यात्रियों को संबोधित कर रहे थे तभी कटारिया सामने आया और उनके चेहरे के बाएं हिस्से पर घूसा मारा. कुमार ने प्राथमिकी में कहा, इसकी वजह से मेरा चश्मा गिरकर टूट गया. यह घटना विमान में यात्रियों के सामने हुआ और तब विमान का दरवाजा बंद हो चुका था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.