Indian Railways: त्योहार में जाना है घर तो नहीं होगी परेशानी, रेलवे इन रूटों पर चला रहा है स्पेशन ट्रेन

7
Indian Railways 3
Indian Railways

त्योहारों का मौसम आ गया है, और अगर आप भी दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ में घर जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके काम की खबर है. एक बार इसे जरूर पढ़ लें, क्योंकि त्योहारों को देखते हुए रेलवे स्पेशल ट्रेन चला रहे है जो आपके आपके मंजिल तक पहुंचाएगी. रेलवे की ओर से पंजाब के फिरोजपुर कैंट से पटना के बीच ट्रेन संख्या 04678 फिरोजपुर कैंट से पटना 25 अक्टूबर से 29 नवंबर के बीच हर बुधवार को चलेगी.

Indian Railways

यह त्योहार स्पेशल ट्रेन फिरोजपुर कैंट से दोपहर 1 बजकर 25 मिनट से चलना शुरू करेगी और अपने गंतव्य पटना तक अगले दिन शाम 5 बजे पहुंचा देगी. इसके अलावा चंडीगढ़ जम्मू और पंजाब से बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है.

Indian Railways 1
India Raiways Festival Train

इसके अलावा जम्मूतवी से बरौनी के लिए भी रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. त्योहार स्पेशल ट्रेन 04646 जम्मूतवी से सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर खुलेगी जो कि अगले दिन 12 बजकर 10 मिनट पर बरौनी पहुंचाएगी. वहीं बरौनी से जम्मूतवी के बीच 04645 ट्रेन 20 अक्टूबर से 1 नवंबर के बीच चलेगी.

भारतीय रेल

इधर, रेलवे की ओर से आनंद विहार टर्मिनल से गोरखपुर और फिर गोरखपुर से वापस आनंद विहार टर्मिनल ट्रेन संख्या (04488 और 04487) चलेगी. यह ट्रेन चार नवंबर से 25 नवंबर तक हर शनिवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात 11 बजकर 15 मिनट पर चलेगी. इसके अगले दिन यह पांच नवंबर से 26 नवंबर तक प्रत्येक रविवार को गोरखपुर से शाम 5 बजकर 25 मिनट पर चलना शुरू करेगी.

Railways 759
Festival Trains

वहीं, भारतीय रेलवे ने बठिण्डा से वाराणसी के बीच भी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. ट्रेन संख्या 04530 और 04529 बठिंडा से वाराणसी और फिस वाराणसी से बठिंडा तक स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है. यह ट्रेन 5 नवंबर से 29 नवंबर तक चलेगी. रेलवे की ओर से यह ट्रेन हर रविवार और बुधवार को बठिण्डा जंक्शन से रात 8 बजकर 55 मिनट से चलेगी जो अगले दिन शाम साढ़े 5 बजे वाराणसी जंक्शन पहुंचेगी.

भारतीय रेलवे

वापसी में ट्रेन संख्या (04529) वाराणसी जंक्शन से बठिण्डा जंक्शन के बीच 6 नवंबर से 30 नवंबर के बीच चलेगी. वाराणसी से बठिंडा के बीच यह ट्रेन हर सोमवार और गुरुवार को रात 8 बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करेगी और अगले दिन शाम 7 बजकर 10 मिनट पर बठिण्डा जंक्शन पहुंचेगी.

Indian Railways 4
Indain Railway

रेलवे यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी है. रेलवे जल्द वंदे भारत स्लीपर कोच और वंदे भारत मेट्रो शुरू करने की योजना बना रहा है. रेलवे बोर्ड के सचिव मिलिंद ने इसकी जानकारी दी है. भारतीय उद्योग परिसंघ की ओर से आयोजित रेल सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हम वंदे भारत स्लीपर और वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की योजना बना रहे हैं. यह सब निर्धारित अवधि में कार्य, गति और सुविधा संबंधी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए है.

Indian Railways

भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शांतनु रॉय ने कहा अगर सब कुछ ठीक रहा तो हम इसी वित्त वर्ष के भीतर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के पहले प्रारूप शुरू कर सकते हैं. बीईएमएल इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई और रेलवे बोर्ड के साथ पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन विकसित करने में भागीदार है. (भाषा इनपुट के साथ)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.