रेल पटरियों पर जल्द दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन ! रेलवे कर रहा है ये तैयारी

18

राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी सेमी हाईस्पीड ट्रेन ने रेलवे को नई गति दी है. रेलवे की अब कोशिश है कि इस दिशा में और स्पीड हासिल करने के लिए काम किया जाए. इसी कड़ी में जयपुर में देश का पहला हाई स्पीड टेस्ट ट्रैक तैयार किया जा रहा है. दरअसल रेलवे की कोशिश है कि आने वाले समय में देश में 300 से 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन दौड़े. इसके लिए रेलवे ने प्रयास तेज कर दिए है.

हाई स्पीड ट्रेनों के लिए बन रहा है ट्रैक: गौरतलब है कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत वाराणसी से हावड़ा के बीच भी एक हाई स्पीड रेलवे ट्रैक बनाने पर विचार किया जा रहा है. वहीं, बीते दिनों टाइम्स नाउ समिट में खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर ट्रैक पर काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा था कि करीब 110 किमी का ट्रैक तैयार हो गया है. ट्रेन 2026 तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी.

ट्रैक पर हाई स्पीड ट्रेनों को किया जाएगा चेक: भारतीय रेलवे भविष्य की नीतियों पर काम कर रहा है. इसी कड़ी में हाई स्पीड बुलेट ट्रेन के लिए ट्रैक को तैयार किया जा रहा है. इसमें नए-नए मॉडल तैयार किए जाएंगे और साथ में उन मॉडल को इस ट्रैक पर चेक भी किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे अभी 65 km तक इस ट्रैक को बनाने की तैयारी कर रहा है. ये पहला ऐसा ट्रैक होगा जिसे देश की भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.