भारतीय मूल के अजय बंगा 2 जून को संभालेंगे वर्ल्ड बैंक की कमान, जानें इनके बारे में सबकुछ

7

World Bank New President: भारतीय मूल के अजय बंगा को विश्व बैंक का अगला अध्यक्ष चुना गया है. वह डेविड मलपास की जगह लेंगे, जिन्होंने इस साल फरवरी में पद छोड़ने की अपनी योजना की घोषणा की थी. अजय बंगा दुनिया के शीर्ष वित्तीय संस्थानो विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) में से किसी की भी कमान संभालने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति और पहले सिख-अमेरिकी हैं.

अजय बंगा का 5 साल का कार्यकाल 2 जून से होगा शुरू

भारतीय मूल के अजय बंगा बुधवार को निर्विरोध विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष नियुक्त हो गये. वह इस पद पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं. विश्व बैंक ने बताया, अजय बंगा का 5 साल का कार्यकाल 2 जून 2023 से शुरू होगा. मास्टरकार्ड इंक के पूर्व प्रमुख बंगा फिलहाल जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं. विश्व बैंक ने कहा कि निदेशक मंडल को बंगा के साथ मिलकर विश्व बैंक समूह विकास प्रक्रिया पर काम करने का इंतजार है. अप्रैल में संपन्न बैठक में इस विकास प्रक्रिया पर सहमति बनी थी. इसके अलावा, विकासशील देशों के समक्ष मौजूद मुश्किल विकास चुनौतियों से निपटने के प्रयासों पर भी मिलकर काम करना है.

भारत में ही हुआ अजय बंगा का जन्म और पालन-पोषण

अजय बंगा का जन्म और पालन-पोषण भारत में ही हुआ था. बंगा को भारत सरकार वर्ष 2016 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कर चुकी है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गत फरवरी में 63 वर्षीय अजय बंगा को विश्व बैंक के मुखिया पद के लिए नामित करने की घोषणा की थी. यूएस प्रेसिडेंट ने कहा था कि अजय बंगा इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में इस वैश्विक संस्था की अगुवाई करने के लिए सक्षम हैं. अजय बंगा अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी काम कर चुके हैं.

2020-22 के दौरान इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद चेयरमैन रहे हैं अजय बंगा

अजय बंगा वर्ष 2020-22 के दौरान इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद चेयरमैन रहे हैं. इसके अलावा, वह एक्सर के चेयरमैन और टेमासेक के स्वतंत्र निदेशक भी हैं. वहीं, इसके पहले वह अमेरिकन रेडक्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डाऊ इंक के निदेशक मंडल का भी हिस्सा रह चुके हैं. अजय बंगा अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी मंच के संस्थापक ट्रस्टी और बराक ओबामा के समय गठित साइबर-सुरक्षा आयोग के सदस्य भी रहे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.