मेगा एयर ड्रिल ‘तरंग शक्ति’ की मेजबानी करेगा भारत! 12 देशों की वायु सेना करेंगी संयुक्त अभ्यास

54

भारतीय वायु सेना इस साल के अंत में एक मेगा अभ्यास की मेजबानी करने की तैयारी कर रही है, जिसमें 12 देशों की वायु सेनाओं को एक साथ लाने की उम्मीद है, जिसमें अंतरसंचालनीयता में सुधार, एक दूसरे से सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने और भाग लेने वाले देशों के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. मामले से वाकिफ अधिकारियों ने बुधवार को यह बात कही.

तरंग शक्ति सबसे बड़ा बहु-राष्ट्रीय हवाई अभ्यास होगा

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार तरंग शक्ति नाम का यह अभ्यास देश में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा बहु-राष्ट्रीय हवाई अभ्यास होगा और इसमें लड़ाकू जेट, सैन्य परिवहन विमान, मध्य हवा में ईंधन भरने वाले और हवाई चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली (AWACS) विमान शामिल होंगे.

अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने की संभावना

तरंग शक्ति योजना चरण में है और अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होने की संभावना है, ऊपर उद्धृत अधिकारियों में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा. छह वायु सेनाएं अभ्यास में भाग लेंगी, जबकि बाकी पर्यवेक्षकों के रूप में हवाई अभ्यास में भाग लेंगे. इस अभ्यास में अमेरिका , ब्रिटेन, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया की वायु सेना के भाग लेने की संभावना है.

राफेल के साथ भारत ने किया था अभ्यास 

भारतीय वायुसेना के फ्रांसीसी मूल के राफेल लड़ाकू विमानों ने अप्रैल में एक विदेशी अभ्यास में शुरुआत की. ओरियन अभ्यास 17 अप्रैल से 5 मई तक फ्रांस के मोंट-डे-मार्सन एयरबेस पर आयोजित किया गया था, और इसमें मेजबान देश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, ग्रीस, इटली, नीदरलैंड और स्पेन की वायु सेनाएं शामिल थीं. अभ्यास में चार भारतीय राफेल, दो सी-17 भारी भारोत्तोलक, दो एलएल-78 रिफ्यूलर और 165 वायु योद्धाओं ने भाग लिया.

IAF ने ग्रीस के एंड्राविडा हवाई अड्डे पर हेलेनिक वायु सेना द्वारा आयोजित INIOCHOS अभ्यास में भाग लिया

अप्रैल-मई में, IAF ने ग्रीस के एंड्राविडा हवाई अड्डे पर हेलेनिक वायु सेना द्वारा आयोजित INIOCHOS अभ्यास में भाग लिया. भारतीय वायुसेना ने चार Su-30 MKI लड़ाकू विमानों और दो C-17 भारी-भारोत्तोलकों के साथ अभ्यास में भाग लिया. अप्रैल में, भारत और अमेरिका की वायु सेनाओं ने देश के तीन ठिकानों – कलाईकुंडा, पानागढ़ और आगरा में एक्सरसाइज कोप इंडिया 2023 का आयोजन किया. दो अमेरिकी बी-1 सुपरसोनिक भारी बमवर्षकों ने भी पहली बार एक्सरसाइज कोप इंडिया 2023 में हिस्सा लिया.

भारत ने कोप इंडिया 2023 में हिस्सा लिया

द्विपक्षीय अभ्यास में चार यूएस F-15E स्ट्राइक ईगल फाइटर जेट, दो C-130J स्पेशल ऑपरेशन विमान और एक C-17 हेवी-लिफ्टर शामिल थे. IAF विमानों में Su-30s, राफेल, जगुआर, तेजस हल्के लड़ाकू विमान, C-17s और C-130Js शामिल थे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.