विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा-ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन से कहा, अपने यहां खालिस्तानियों को न दें बढ़ावा

5

नई दिल्ली/टोरंटो : पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को लेकर झांकी निकाले जाने को लेकर भारत ने कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन को चेतावनी दी है, ‘तुम्हारे यहां अगर खालिस्तानी नजर आ गए, तो फिर समझ लेना.’ दरअसल, भारत ने ब्रैम्पटन में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाते हुए कथित तौर पर झांकी निकाले जाने की घटना के दृश्य सोशल मीडिया पर आने के बाद कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया पर अलगाववादियों एवं चरमपंथियों को महत्व देने को लेकर भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयंशकर ने यह चेतावनी दी है.

भारत विरोधी तत्वों को बढ़ावा दे रहा कनाडा

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने ब्रैम्पटन में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाते हुए कथित तौर पर झांकी निकाले जाने की घटना के दृश्य सोशल मीडिया पर आने के बाद कनाडा पर अलगाववादियों एवं चरमपंथियों को महत्व देने को लेकर यह चेतावनी दी है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मीडिया से कहा कि कनाडा का अपनी जमीन से भारत विरोधी तत्वों को काम करने की अनुमति देना न केवल उसके लिए बल्कि द्विपक्षीय संबंधों के लिए भी ठीक नहीं है.

इंदिरा गांधी की हत्या से बहुत बड़ा मुद्दा जुड़ा है : जयशंकर

भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि मैं सोचता हूं कि इंदिरा गांधी की हत्या से बहुत बड़ा मुद्दा जुड़ा हुआ है और जो बड़ा मुद्दा जुड़ा है, वह कनाडा का लगातार (चरमपंथियों को) स्थान देना है. उन्होंने कहा कि हम स्पष्ट रूप से हम यह समझ नहीं पा रहे हैं कि वोट बैंक की राजनीति के अलावा कोई ऐसा क्यों करेगा, क्योंकि आप अगर उनके इतिहास को देखें, तब आप कल्पना करेंगे कि वे इतिहास से सीखते हैं और वे इतिहास नहीं दोहराना चाहेंगे. यह केवल एक मुद्दा नहीं हैं.

अलगाववादियों और चरमपंथियों को क्यों दिया जा रहा बढ़ावा

डॉ एस जयशंकर ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि अलगाववादियों और चरमपंथियों की हिंसा की वकालत करने वालों को महत्व देने के पीछे बड़े मुद्दे निहित हैं और मैं सोचता हूं कि यह संबंधों के लिए भी अच्छा नहीं है और कनाडा के लिए भी ठीक नहीं है.

इंदिरा की हत्या महिमामंडन में कनाडा की भूमिका नहीं

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया में आई कुछ खबरों के मुताबिक, कनाडा के ब्रैम्पटन में खालिस्तान समर्थकों ने हाल ही में इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाते हुए झांकी निकाली. भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरन मैके ने ट्वीट किया कि हिंसा या घृणा के महिमामंडन के लिए कनाडा में कोई स्थान नहीं है. उन्होंने कहा कि कनाडा में एक कार्यक्रम की खबरों से मैं स्तब्ध हूं, जिसमें दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का उत्सव मनाया गया. कनाडा में हिंसा या घृणा का महिमामंडन करने के लिए कोई स्थान नहीं है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.