Today Newsletter: जगरनाथ महतो के निधन पर झारखंड में राजकीय शोक, सिसोदिया को झटका, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

45

गुरुवार को देश-दुनिया में कई बड़ी खबरें आयीं. जिसमें सबसे बड़ी खबर रही, झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का निधन हो गया. जिसके बाद झारखंड में दो दिनों का राजकीय शोक घोषित कर दिया गया. यही नहीं दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ ईडी ने चार्जशीट दाखिल कर दी है. आज की मुख्य खबरें इस प्रकार हैं.

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का निधन, झारखंड में दो दिन का राजकीय शोक

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का गुरुवार को सुबह निधन हो गया. जिसके बाद झारखंड सरकर ने दो दिनों का राजकीय शोक मनाने का निर्णय लिया. यानी 6 अप्रैल से 7 अप्रैल तक राजकीय शोक होगा.

भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, अन्य चुनौतियों से भारत को मुक्त कराने के लिए भाजपा प्रतिबद्ध: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भारत को भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और कानून-व्यवस्था की चुनौतियों से मुक्त कराने के उद्देश्य से कड़े कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने ‘बादशाही’ मानसिकता वाले लोगों की भी आलोचना की और आरोप लगाया कि ऐसे लोग 2014 से ही गरीबों, पिछड़ों और वंचितों का अपमान कर रहे हैं.

रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने रबी फसल बेहतर रहने की संभावना, जिंसों के दाम में नरमी तथा सरकार की अधिक पूंजीगत व्यय की योजना के साथ गुरुवार को चालू वित्त वर्ष के लिये आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को मामूली बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया. पहले इसके 6.4 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी गयी थी.

लोकसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

लोकसभा की बैठक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. इस दौरान विपक्षी सदस्य अदाणी मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित किए जाने की मांग को लेकर आसन के समीप नारेबाजी कर रहे थे.

सरकार की यही मंशा थी कि सत्र नहीं चले : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि सरकार की यही मंशा थी कि यह सत्र नहीं चले और अगर सरकार का रुख यही रहा तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा.

धन शोधन मामले में सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने धन शोधन के मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका खारिज कर दी.

बिना दावे वाली राशि का पता लगाने के लिए पोर्टल शुरू करेगा रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न बैंकों में बिना दावे वाली जमा राशि का पता लगाने के लिए एक केंद्रीकृत पोर्टल शुरू करने का फैसला किया है. बैंकों में बड़ी मात्रा में ऐसे खाते हैं जिनमें जिनमें बरसों से कोई लेनदेन नहीं हुआ है.

फर्जी वीडियो प्रसारित करने आरोप में यूट्यूबर मनीष कश्यप को एनएसए के तहत हिरासत में लिया गया

तमिलनाडु में बिहार के प्रवासी मजदूरों पर हमले का फर्जी वीडियो प्रसारित करने आरोप में गिरफ्तार यूट्यूबर मनीष कश्यप पर तमिलनाडु में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी.

सऊदी अरब व ईरान अपने दूतावासों को पुन: खोलने तथा हवाई यात्रा सुगम बनाने पर सहमत

सऊदी अरब और ईरान अपनी-अपनी राजधानी और अन्य शहरों में राजनयिक मिशन को फिर से खोलने पर सहमत हो गए हैं। ईरान की अर्ध-सरकारी समाचार एजेंसी आईएसएनए ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

विलियमसन को करानी होगी सर्जरी, वनडे विश्वकप से हो सकते हैं बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुजरात टाइटंस की तरफ से खेलते हुए चोटिल होने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को अपने दाहिने घुटने का ऑपरेशन करवाना होगा और उनका इस साल के आखिर में भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्वकप में खेलना संदिग्ध है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.