I-N-D-I-A: एक सीट-एक उम्मीदवार पर फोकस होगी मुंबई में विपक्षी दलों की बैठक, कांग्रेस और ‘आप’ में खटपट शुरू

9

I-N-D-I-A Meeting : लोकसभा चुनाव के पहले विपक्षी दलों के गठबंधन पर सबकी नजर टिकी हुई है. जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार, सत्तारूढ़ एनडीए से मुकाबले की तैयारी में जुटे विपक्षी गठबंधन I-N-D-I-A ने एक सीट-एक उम्मीदवार के फॉर्मूले के तहत 450 लोकसभा सीटों का चयन कर लिया है. I-N-D-I-A गठबंधन की मुंबई में आयोजित तीसरी बैठक में इसे अंतिम रूप दिया जा सकता है. इसको लेकर बैठक में सभी दल अपनी-अपनी राय रखेंगे. विपक्ष का प्रयास होगा कि मुंबई की इस बैठक में गठबंधन का अध्यक्ष, संयोजक और पांच सह संयोजक तय करने के साथ गठबंधन का विस्तार जैसे मामलों पर सर्वसम्मति से फैसला ले लिया जाए. सबकुछ ठीक रहा तो सितंबर से ही अलग-अलग राज्यों में संयुक्त रैलियों की शुरुआत हो जाएगी.

सोनिया गांधी भी बैठक में आएंगी नजर

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी मुंबई में होने वाली I-N-D-I-A गठबंधन की बैठक में शामिल होंगी. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले की ओर से इस बाबत जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा है कि बैठक में गठबंधन के लोगो जारी किया जाएगा. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ बने I-N-D-I-A गठबंधन में शामिल नेता 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई के एक लक्जरी होटल में बैठक करने जा रहे हैं जिसकी तैयारियां चल रही है. नाना पटोले ने कहा कि सोनिया गांधी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, वरिष्ठ नेता राहुल गांधी भी गठबंधन की बैठक में शामिल होंगे.

संदीप दीक्षित का आप पर हमला

बैठक से पहले कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने ऐसी बात की है जिससे राजनीतिक तापमान बढ़ सकता है. दरअसल, कांग्रेस नेता दीक्षित ने आरोप लगाया है कि आम आदमी पार्टी (आप) विपक्षी गठबंधन I-N-D-I-A से बाहर निकलने के लिए माहौल बना रही है. संदीप दीक्षित ने दावा किया कि आम आदमी पार्टी केवल ‘I-N-D-I-A’ से बाहर निकलने के लिए माहौल बना रही है. इसमें क्या है? हमें पता था कि ऐसा होने वाला है. जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं…अमित शाह ने संसद में कहा कि आम आदमी पार्टी भागने वाली है. शाह ने सार्वजनिक रूप से ऐलान किया था कि आम आदमी पार्टी से क्या अपेक्षा की जाती है…वे वही करेंगे, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है.

हमारी कोई व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं : नीतीश कुमार

इधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्षी गठबंधन ‘I-N-D-I-A’ का संयोजक बनाए जाने संबंधी अटकलों को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि मेरी कोई व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं है और मैं सबको एकजुट करना चाहता हूं. नीतीश कुमार ने कहा कि वह चाहेंगे कि किसी और को विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाया जाए.

जद (यू) के शीर्ष नेता नीतीश से पूछा गया था कि क्या मुंबई में विपक्षी गठबंधन की आगामी बैठक में उन्हें, विपक्षी गठबंधन ‘I-N-D-I-A’ का संयोजक बनाया जा सकता है? उन्होंने कहा कि हमको कुछ नहीं बनना है. हम यह बराबर कहते रहे हैं. संयोजक दूसरे लोगों को बनाया जाएगा. हमारी कोई इच्छा नहीं है. हम सबको एकजुट करना चाहते हैं. हम तो सबका हित चाहते हैं इसलिए यह कभी मत सोचिए कि हम लोग कुछ चाहते हैं. हम सबको एकजुट कर रहे हैं.

हो चुकी है दो बैठक

यहां चर्चा कर दें कि केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी का संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए गठित 26 दलीय विपक्षी गठबंधन ‘I-N-D-I-A’ की एक महीने से भी कम समय में दो बार बैठक हो चुकी है. इस गठबंधन की पहली बार बैठक 23 जून को पटना में और फिर उसके बाद 17 जुलाई को बेंगलुरु में बुलाई गई थी. तीसरी बैठक आगामी 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई में आयोजित होगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.