विदेशी भंडार में 1.65 अरब डॉलर की बढ़ोतरी, RBI ने जारी किए आंकड़े

77

Forex Reserves: भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 14 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में 1.65 अरब डॉलर बढ़कर 586.41 अरब डॉलर पर पहुंच गया. इससे पहले, 7 अप्रैल को समाप्त होने वाले हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 630 करोड़ डॉलर (51.7 हजार करोड़ रुपये) बढ़ा था.

विदेशी भंडार 586.41 अरब डॉलर पहुंचा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से आज जारी किए आंकड़ों के मुताबिक, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.65 अरब डॉलर यानि 13.5 हजार करोड़ रुपये बढ़कर 586.41 अरब डॉलर पर पहुंच गया. आरबीआई रुपये पर दबाव को कम करने के लिए रिजर्व से खर्च करता है तो इसमें गिरावट आती है. आरबीआई इसके लिए हाजिर और वायदा दोनों बाजारों में हस्तक्षेप करता है. डॉलर में अभिव्यक्त किये की जाने वाली विदेशी मुद्रा आस्तियों में यूरो, पाउंड और येन जैसे गैर-अमेरिकी मुद्राओं में आई घट-बढ़ के प्रभावों को भी शामिल किया जाता है.

लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में मजबूत हुआ रुपया

वहीं, रुपये की बात करें तो लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में यह मजबूत हुआ है. आज कच्चे तेल में गिरावट के सपोर्ट यह अमेरिकी डॉलर की तुलना में 8 पैसे मजबूत होकर 82.09 रुपये पर पहुंच गया. हालांकि, घरेलू शेयरों में सुस्त रुझान और विदेशी फंडों की निकासी ने रुपये के उछाल को सीमित कर दिया. दो कारोबार सत्रों में रुपया 15 पैसे मजबूत हुआ है. जबकि, ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूडफ्यूचर्स 0.15 फीसदी गिरकर 80.98 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.