Foreign Exchange Reserves: भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 600 अरब डॉलर के पार, जानें कैसे हुआ संभव

12
Foreign Exchange Reserves

Foreign Exchange Reserves: भारत का विदेशी मुद्रा भंडार एक दिसंबर को बढ़कर 604 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है. चार माह में पहली बार विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर के पार हुआ है. इससे पहले इस साल 11 अगस्त को विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर से ऊपर था.

Foreign Exchange Reserves

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को दिसंबर की द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए कहा कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार एक दिसंबर, 2023 को 604 अरब डॉलर था. इससे हम अपनी बाहरी वित्तपोषण जरूरतों को सुगमता से पूरा कर सकते हैं. इससे पहले 24 नवंबर को समाप्त में विदेशी मुद्रा भंडार 597.93 अरब डॉलर था.

2017 2$largeimg17 Feb 2017 230235864
Foreign Exchange Reserves

अक्टूबर 2021 में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 642 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा था. इसके बाद पिछले साल से वैश्विक घटनाक्रमों की वजह से रुपये को दबाव से बचाने के लिए केंद्रीय बैंक ने इस भंडार का इस्तेमाल किया, जिससे विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आई.

Foreign Exchange Reserves

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अमेरिका में बॉन्ड प्रतिफल बढ़ने और मजबूत अमेरिकी मुद्रा के बावजूद 2023 के कैलेंडर साल में भारतीय रुपये में उतार-चढ़ाव अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं की मुद्रा की तुलना में कम रहा है. उन्होंने कहा कि भारतीय रुपये की सापेक्ष स्थिरता भारतीय अर्थव्यवस्था के व्यापक आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों में सुधार और भयानक वैश्विक सुनामी के सामने इसकी लचीलापन को दर्शाती है.

Dollar
Foreign Exchange Reserves

अमेरिकी डॉलर की तुलना में दैनिक Indian Rupees विनिमय दर के लिए भिन्नता का गुणांक 0.66 (CY 2023) था, जो चीन, मलेशिया, रूस, तुर्की, वियतनाम, दक्षिण अफ्रीका और थाईलैंड सहित समकक्ष उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम है.

Foreign Exchange Reserves

वित्तपोषण पक्ष पर, शक्तिकांत दास ने कहा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (FPI) प्रवाह में 2023-24 में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा गया है, जिसमें पिछले दो वर्षों में शुद्ध ऑउटफ्लो के मुकाबले 24.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर (6 दिसंबर तक) का शुद्ध एफपीआई प्रवाह हुआ है.

(भाषा इनपुट के साथ)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.