नीतीश कुमार के पाला बदलने के बाद कौन होगा I.N.D.I.A. गठबंधन का संयोजक? जानें समीकरण

4

I.N.D.I.A. Alliance Convenor : बिहार में हुए सियासी उठापटक का प्रभाव 2024 लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिलेगा. बिहार के मुख्यमंत्री अब बीजेपी के पाले में है और साथ ही बदला है चुनावी समीकरण. कुछ दिन पहले तक हर तरफ चर्चा थी कि नीतीश कुमार का I.N.D.I.A. गठबंधन में संयोजक बनना लगभग तय है. लेकिन, यहां बीजेपी ने अलग ही दांव खेला है और उन्हें अपने साथ जोड़कर यह सवाल फिर से खड़ा कर दिया है कि आखिर गठबंधन का संयोजक कौन होगा?

नीतीश कुमार नहीं तो कौन?

ममता बनर्जी ने बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की है. पंजाब में आम आदमी पार्टी अकेले चुनावी रण में उतारने की तैयारी में है. ऐसे में जब इन दो दिग्गजों की पार्टियां खुद को चुनाव के दौरान अलग कर सकती है तब इनके संयोकहक बनने पर संशय भी रहेगा. ऐसे में आखिर गठबंधन किस पर दांव खेलेगी? जानकारी हो कि ममता बनर्जी ने गठबंधन के संयोजक के लिए कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे का नाम आगे किया था. लेकिन, इससे नीतीश कुमार नाराज नजर आ रहे थे. अब देखना यह दिलचस्प होगा कि जब नीतीश कुमार गठबंधन का हिस्सा नहीं है तब इस पद की दावेदारी कौन ठोकेगा.

कहां फंसा है पेंच ?

वहीं, विपक्षी गठबंधन की ओर से अभी तक राज्यों में सीट शेयरिंग पर भी बातचीत नहीं हुई है. हालांकि, बीते दिन अखिलेश यादव ने एक ट्वीट कर राज्य में कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग के संकेत दिए थे. उनके पोस्ट के अनुसर, उत्तर प्रदेश में वह 11 सीट देने के लिए तैयार नजर आ रहे थे. लेकिन, इसपर कांग्रेस की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. यही हाल अन्य राज्यों का भी है. संयोजक के नाम और सीट शेयरिंग के मुद्दे के बाद भी एक बड़ा पेंच फंस सकता है प्रधानमंत्री उम्मीदवार पर. आखिर आगामी लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के सामने विपक्ष की ओर से पीएम फेस कौन होगा ये भी एक बड़ा सवाल नजर आ रहा है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.