IPL में अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाने वाले बल्लेबाज बने जडेजा, रोहित ने तीन बार किया है ये कमाल

0 61

 

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) के 49 वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने कोलकाता नाइराइडर्स (KKR) को छह मिकेट से हरा दिया। कोलकाता की टीम एक समय अच्छी स्थिति में थी।आखिरी दो ओवर में चेन्नई को जीतने के लिए 30 रनों की जरूरत थी, लेकिन ओस के कारण लॉकी फर्ग्युसन के हाथों से फिसलती गेंदों पर रवींद्र जडेजा ने एक चौका और एक छक्का जड़ा। इस ओवर में 20 रन बने।

नागरकोटी ने अगले ओवर की चार गेंदों पर सिर्फ तीन रन दिए। आखिरी दो गेंद पर सात रन चाहिए थे, जिसमें जडेजा ने दो छक्के जड़कर मैच अपने नाम कर दिया। इसके साथ ही वह आइपीएल में मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए।

 

जडेजा से पहले सात बल्लेबाज कर चुके हैं यह करनामा

जडेजा से पहले ये करनामा सात बल्लेबाज कर चुके हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने तीन बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई है। वह आइपीएल में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई थी। इसके बाद उन्होंने साल 2011 में पुणे वॉरियर्स और साल 2012 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ यह करनामा किया।

रायुडू, सौरभ तिवारी और ड्वेन ब्रावों भी लिस्ट में

चेन्नई सुपरकिंग्स के बल्लेबाज अंबाती रायुडू भी यह करनामा कर चुके हैं। उन्होंने साल 2011 में मुंबई की तरफ से खेलते हुए कोलकाता के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई थी। बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ साल 2012 में ऐसा किया था। चेन्नई की ओर से ड्वेन ब्रावों ने कोलकाता के खिलाफ साल 2012 में अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई थी।

आइपीएल 2020 में दो बार हुआ ऐसा

महेंद्र सिंह धौनी ने साल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेलते हुए पंजाब के खिलाफ यह करनामा किया था। चेन्नई सपरकिंग्स की ओर से मिचेल सैंटनर ने साल 2019 में राजस्थान के खिलाफ छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई थी। आइपीएल 2020 में अभी तक ऐसा दो बार हुआ है। जडेजा से पहले यह करनामा किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के निकोलस पूरन ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ किया था।