मंथली EMI पर किराने के सामान की भी कर सकते हैं खरीद, ICICI बैंक दे रहा फैसिलिटी

11

UPI Payments : आज डिजिटाइजेशन के जमाने में भारत का प्राय: हर व्यक्ति नकदी भुगतान करने की बजाय यूपीआई पेमेंट करना ज्यादा आसान समझता है. यही वजह है कि धीरे-धीरे पूरे देश में यूपीआई पेमेंट लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय होता जा रहा है. आम यूजर्स के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि यूपीआई पेमेंट की लोकप्रियता को देखते हुए देश के कई बैंक आपके घरेलू उपयोग की वस्तुओं की खरीद पर मंथली ईएमआई पेमेंट का ऑफर भी देने लगे हैं. इसमें खास यह है कि अगर आप अपने घर की रसोई में उपयोग होने वाले किराने के सामान को भी मंथली ईएमआई पर खरीदना चाहते हैं, तो बैंकों की ओर से यूपीआई यूजर्स के लिए यह ऑफर भी दिया जा रहा है. आइए, जानते हैं इस नई व्यवस्था के बारे में

आईसीआईसीआई बैंक दे रहा ऑफर

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश के प्रमुख प्राइवेट बैंकों में शुमार आईसीआईसीआई बैंक क्यूआर कोड स्कैन करके यूपीआई पेमेंट के जरिए मंथली ईएमआई पर सामानों की खरीद करने का मौका दे रहा है. मंगलवार को आईसीआईसीआई बैंक ने यूपीआई यूजर्स को यह सुविधा देने का ऐलान किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आईसीआईसीआई की बाई नाऊ पे लेटर की सुविधा का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स इसका लाभ उठा सकते हैं. बैंक ने कहा है कि यह अपनी तरह की पहली सुविधा है, जिसका इस्तेमाल करके कंज्यूमर्स ईएमआई पर फटाफट किसी सामान की खरीद कर सकते हैं.

किस प्रकार के सामान का कर सकते हैं खरीद

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूपीआई पेमेंट पर यूजर्स ईएमआई फैसिलिटी का फायदा उठाते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स, किराने का सामान, फैशन के सामान और कपड़े आदि की खरीद करने के साथ ही यात्रा के लिए टिकट और होटलों की बुकिंग भी कर सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, कंज्यूमर्स तीन, छह और नौ महीनों की आसान किस्त में करीब 10,000 रुपये से अधिक की लेनदेन की रकम का भुगतान कर सकते हैं. पे लेटर के लिए ईएमआई सुविधा का जल्द ही ऑनलाइन खरीदारी के लिए विस्तार किया जा सकता है.

क्या कहता है बैंक

आईसीआईसीआई बैंक के हेड डिजिटल्स एंड पार्टनरशिप विजित भास्कर ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमने देखा है कि इन आज की तारीख में ज्यादातर पेमेंट यूपीआई के जरिए ही किया जाता है. इसके साथ ही, देखा यह भी जा रहा है कि कंज्यूमर्स तेजी से बैंक की बाय नाऊ पे लेटर से यूपीआई लेनदेन का विकल्प का चयन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन दोनों ट्रेंड्स को मिलाकर बैंक पे लेटर के जरिए किए जाने वाले यूपीआई पेमेंट्स के लिए इंस्टेंट ईएमआई की सुविधा की शुरुआत की जा रही है.

पे लेटर से कैसे उठाएं ईएमआई सुविधा का लाभ

  • आईसीआईसीआई बैंक के पे लेटर के जरिए ईएमआई की सुविधा हासिल करने के लिए आपको किसी दुकान पर जाना होगा.

  • किसी सामान को खरीदने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना होगा.

  • आपको पेमेंट करने के लिए आईमोबाइल पे ऐप का यूज करने के लिए स्कैन एनी क्यूआर के विकल्प का चयन करना होगा.

  • 10,000 रुपये या उससे अधिक की रकम पर आपको पे लेटर ईएमआई के विकल्प का इस्तेमाल करना होगा.

  • ईएमआई के लिए तीन, छह या नौ महीने की अवधि को चुनना होगा.

  • भुगतान की पुष्टि करने के बाद ट्रांजेक्शन को पूरा करना होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.