ICC T20 Rankings में दूसरे स्थान पर पहुंचा ये भारतीय खिलाड़ी, विराट कोहली हैं इस नंबर पर

0 12


साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने टी20 रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम के ओपनर डेविड मलान पहले स्थान पर हैं, जबकि भारतीय टीम के ओपनर केएल राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की टी 20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

आइसीसी टी20 रैंकिंग की बात करें तो भारतीय टीम अच्छी स्थिति में है, लेकिन खिलाड़ियों को टॉप 10 में बहुत कम जगह मिल रही है। केएल राहुल के अलावा सिर्फ कप्तान विराट कोहली ही टॉप 10 में हैं। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज शीर्ष 10 में शामिल नहीं है। विराट कोहली इस समय टी20 रैंकिंग में सातवें स्थान पर बने हुए हैं। यहां तक कि टी20 रैंकिंग में शीर्ष10 गेंदबाजों या फिर ऑलराउंडर्स में कोई भारतीय शामिल नहीं है।


केएल राहुल के इस समय 816 अंक हैं और वह इंग्लैंड के डेविड मलान (915 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। दोनों के रेटिंग प्वाइंट्स में काफी अंतर है। वहीं, विराट कोहली 697 रेटिंग अंकों के साथ सातवें नंबर पर विराजमान हैं। ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच (808) भी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (801) चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।

बल्लेबाजों की सूची में भारत से केवल राहुल और कोहली ही शीर्ष-10 में शामिल हैं। गेंदबाजों और ऑलराउंडर की सूची में शीर्ष-10 में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है। यह रैंकिंग पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज के बाद जारी की गई। पाकिस्तान ने यह सीरीज 2-1 से जीती। गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग हासिल की। अफगानिस्तान के राशिद खान शीर्ष पर बने हुए हैं।


इस सीरीज के बाद टीमों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। पाकिस्तान ने एक अंक हासिल किया, लेकिन वह चौथे स्थान पर ही है। दक्षिण अफ्रीका ने एक अंक गंवाया, लेकिन वह पांचवें स्थान पर बना हुआ है।