ICC ने किया ऐलान, ये खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे इंटरनेशनल और अंडर 19 क्रिकेट

0 59


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। आइसीसी ने अंतरराष्ट्रीय और अंडर 19 क्रिकेट खेलने के लिए एक न्यूनतम आयु की आवश्यकता को समझा है। शीर्ष क्रिकेट संघ ने कहा है कि 15 साल से नीचे के किसी भी खिलाड़ी को अंडर19 या फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौका नहीं दिया जाएगा। फिर चाहे बात पुरुष खिलाड़ी की हो या फिर महिला खिलाड़ी की।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए न्यूनतम आयु प्रतिबंध लागू करने की पुष्टि की है। आइसीसी का ये नियम आइसीसी इवेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर 19 क्रिकेट सहित महिला क्रिकेट पर भी लागू होगा। ICC ने एक बयान में कहा है पुरुषों के किसी भी प्रारूप में खेलने के लिए, महिलाओं या U19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों की अब न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए।


हालांकि, असाधारण परिस्थितियों में 15 साल के खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाएगा। एक सदस्य बोर्ड ICC के लिए 15 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी को उनके लिए खेलने की अनुमति मांग सकता है। हालांकि, उस खिलाड़ी को खेल का अनुभव और मानसिक विकास से मुकाबला करने में सक्षम होना चाहिए। वैसे भी पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत कम ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इतनी उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट खेली है।



वहीं, ICC ने कोरोना वायरस महामारी के कारण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप नियमों में बदलाव की पुष्टि करते हुए यह घोषणा की। अगले साल होने वाले उद्घाटन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनलिस्ट को निर्धारित करने के लिए टीमों को अब पूर्ण मैचों से अर्जित अंकों के प्रतिशत के आधार पर स्थान दिया जाएगा। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इस नियम से पहले भारतीय टीम नंबर वन पर थी, लेकिन अब खिसककर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। इस तरह भारत को सबसे ज्यादा घाटा हुआ है।