I.N.D.I.A Alliance: ‘इंडिया’ की बैठक के लिए लालू, तेजस्वी मुंबई पहुंचे, शरद पवार ने तैयारियों का लिया जायजा

4

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी. इसके लिए तैयारी अपने आखिरी चरण पर है. बीजेपी विरोधी पार्टियों की इस बैठक को काफी अहम बताया जा रहा है. इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे पर भी चर्चा की जाएगा. बैठक में हिस्सा लेने के लिए राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मुंबई पहुंच गये हैं. एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने दो दिसवीय बैठक की तैयारियों को जायजा लिया.

मुंबई में राहुल का भव्य अभिनंदन करेंगे

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की एक बैठक के लिए इस सप्ताह राहुल गांधी के मुंबई पहुंचने पर पार्टी की प्रदेश इकाई उनका भव्य अभिनंदन करेगी. राहुल की लोकसभा सदस्यता हाल में बहाल की गई है. पटोले ने यह भी कहा कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के घटक दल–कांग्रेस, उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का शरद पवार खेमा–2024 के लोकसभा चुनावों के लिए नफा-नुकसान के आधार पर सीट का बंटवारा करने के फार्मूला पर चर्चा करेंगे. भाजपा विरोधी गठबंधन के प्रमुख नेता यहां एक होटल में 31 अगस्त और एक सितंबर को जुटेंगे. पहली बार, जून में पटना में एक साझा मंच पर एकसाथ आने के बाद से यह उनकी तीसरी बैठक होगी. ‘इंडिया’ में अब दो दर्जन से अधिक दल शामिल हैं.

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक के लिए लालू, तेजस्वी मुंबई पहुंचे

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव इस सप्ताह मुंबई में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की तीसरी बैठक के लिए मंगलवार को मुंबई पहुंचे. ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (इंडिया)’ की बैठक 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई के एक लक्जरी होटल में होगी. कांग्रेस नेताओं संजय निरूपम और नसीम खान ने मुंबई हवाई अड्डे पर लालू और तेजस्वी का स्वागत किया.

शरद पवार ने विपक्षी दलों के गठबंधन की मुंबई में होने वाली बैठक की तैयारियों का जायजा लिया

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की यहां होने जा रही बैठक के आयोजन स्थल का मंगलवार को दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया. इससे पहले, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता आदित्य ठाकरे और कांग्रेस के जीशान सिद्दीकी ने आगामी बैठक की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सांताक्रूज स्थित ग्रैंड हयात होटल का दौरा किया.

इस होटल में होगी बैठक

एनसीपी के एक पदाधिकारी ने कहा कि पवार ग्रैन्ड हयात होटल में एक घंटे से अधिक समय तक थे और दो-दिवसीय बैठक की तैयारियों का जायजा लिया. शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे तथा कांग्रेस नेता नाना पटोले और अशोक चव्हाण के साथ पवार बैठक की पूर्व संध्या पर बुधवार को संवाददाता सम्मेलन करेंगे.

I.N.D.I.A का लोगो भी होगा जारी

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष पटोले ने सोमवार को कहा था कि पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और आधे दर्जन राज्यों के मुख्यमंत्री, विपक्षी गठबंधन की बैठक में शामिल होंगे. उन्होंने कहा था कि बैठक में गठबंधन का ‘लोगो’ भी जारी किया जाएगा. गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लुसिव अलायंस (इंडिया) नाम दिया गया. विपक्षी दलों ने 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए यह गठबंधन (इंडिया) बनाया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.