HRD मंत्रालय ऑनलाइन कक्षाओं के लिए जल्द जारी करेगा दिशा-निर्देश, स्टूडेंट्स और पैरेंट्स पढ़ें डिटेल.

225

देश, भर में ऑनलाइन क्लासेस को बेहतर रूप से संचालित करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। मंत्रालय जल्द ही देश भर के स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए दिशा निर्देश जारी करेगा। इस कदम पर लंबे समय से विचार किया जा रहा है। लेकिन अब कुछ दिनों में इस पर फैसला ले लिया जाएगा।

दरअसल कई पैरेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड और एम.एच.आरडी को ईमेल के माध्यम से शिकायत की थी लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठने से बच्चे में शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से समस्याएं हो रही हैं। बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस प्रभावित कर रहीं हैं। इसलिए सरकार इस प्रकार दिशा-निर्देश तैयार कर रही है कि जिससे डिजिटल स्क्रीन के संपर्क में आने के कारण छात्रों को शारीरिक और मानसिक तनाव से पीड़ित नहीं हो और साथ ही कि उनकी पढ़ाई का कोई नुकसान न हो।

वहीं इस संबंध में एनसीईआरटी के डायरेक्टर ने टीओआई से बात करते हुए बताया कि कांउसिल इस संबंध में गाइडलाइंस तैयार किए जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह बात बिल्कुल ठीक है कि इस तरह से 10 से 4 बजे तक बच्चों को कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठना ठीक नहीं है। इसलिए इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे बच्चों को लंबे समय तक स्क्रीन के सामने न बैठना पड़ें। इसके साथ-साथ उनकी पढ़ाई का भी नुकसान न हो। उन्होंने बताया कि इस गाइडलाइंस ऐसी होंगी, जिसमें बच्चों की स्क्रीन साइज, पेन एंड पेपर एक्टविटी, बच्चों के लिए कंप्यूटर स्क्रीन टाइमिंग पर निर्देश जारी किया जाएगा। वहीं इससे बच्चों का कोई नुकसान न हो।

बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस के संकट काल में इस वक्त में शैक्षणिक नुकसान से निपटने के लिए ऑनलाइन माध्यम का सहारा लिया जा रहा है। स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन क्लासेस संचालित कर रहे हैं। हालांकि इस दौरान इंटरनेक्ट कनेक्टविटी की भी बड़ी समस्या बनकर सामने आ रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.