Home Loan: LIC कर सकता है आपके अपने घर का सपना पूरा

4

Home Loan 3

Home Loan: अपने सपनों का घर खरीदना हर किसी का सपना होता है. मगर कम आमदनी और ज्यादा खर्च के कारण एक बार में इतने रुपये इक्ठा करना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में, देश की सबसे विश्ववसीन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India – LIC) आपकी मदद कर सकता है. एलआईसी आपको बीमा की सुरक्षा के साथ अब होम लोन भी देगा. इसके अलावा, कई बार लोगों को अचानक पैसों की जरुरत पड़ने जाती है. ऐसे में, अस्पताल के खर्च, पढ़ाई, शादी आदि के लिए भी पर्सनल लोन भी ले सकते हैं. हालांकि, एलआईसी से लोन लेने के लिए सबसे जरुरी है कि कंपनी का बीमा पॉलिसी आपके पास हो.

जानिए कैसे मिलेगा लोन?

भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी पर मिलने वाला लोन कोलैटरल यानी सिक्योर्ड लोन होता है. यदि कोई व्यक्ति इस लोन को नहीं चुका पाता है तो ऐसी स्थिति में पॉलिसी के मैच्योरिटी के बाद लोन का पूरा पैसा उससे काट लिया जाता है. इसमें पॉलिसी बॉन्ड को गारंटी के रुप में रखा जाता है. अगर आप भी एलआईसी से लोन लेना चाहते हैं तो एलआईसी की वेबसाइट पर जाएं. वहां ई-सर्विसेज का विकल्प दिखेगा. इसमें आप अपना पॉलिसी नंबर डालकर देख सकते हैं कि आपको कितना लोन मिल सकता है. एलआईसी के द्वारा वर्तमान में 8.35 प्रतिशत पर लोन दिया जा रहा है, जो अधिकतम 20 करोड़ रुपये तक हो सकता है.

Also Read: बैंक एफडी या महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट किसपर मिलेगा ज्यादा रिटर्न, यहां समझें पूरी बात

एक पॉलिसी पर कितना मिलेगा लोन

एलआईसी के नियम के अनुसार, लोन में दो बाते महत्वपूर्ण है. एक अपनी पॉलिसी कौन सी है. अपका सरेंडर वैल्यू क्या है. इसी पर लोन की रकम तय की जाती है. आप अपने सरेंडर वैल्यू का 85 प्रतिसत तक लोन ले सकते हैं. हालांकि, पॉलिसी का प्रीमियम कम से कम तीन साल जमा होना चाहिए. इससे कम पुराना पॉलिसी होने पर लोन नहीं मिलता है. आप लोन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप, ऑनलाइन अपना लोन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए ई-सर्विसेज में जाकर लॉगइन करें. पूरी जानकारी देने के बाद आपको KYC के लिए डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा. हालांकि, इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट एलआईसी ऑफिस भी भेजना होगा. सभी कागज सही होने और वैरिफिरेशन के बाद आमतौर पर 5 से 7 वर्किंग दिनों के अंदर लोन अप्रूव हो जाता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.