Home Loan लेने का बना रहे हैं मन, जानें सरकारी और निजी बैंकों में कितना लगेगा ब्याज

6

Home Loan: अपना घर खरीदना हर किसी का सापना होता है. मगर, इस महंगाई में अपना घर खरीदना या बनने में पूरे जीवन की कमाई लग जाती है. ऐसे में ज्यादातर लोग, इसमें बैंक की मदद लेते हैं. बैंक से लोन लेकर घर खरीदने के कई फायदे हैं. एक तो इसका बोझ आपपर सीधे रुप से नहीं आता है. दूसरा, बैंक लोन देने से पहले प्रोपर्टी का वेरिफिकेशन करती है. इससे ये भी पता चल जाता है कि आपकी प्रोपर्टी पर किसी तरह का विवाद है या नहीं. लोन की ईएमआई धीरे-धीरे कट जाती है और एक समय के बाद आपकी प्रोपर्टी फ्री-होल्ड हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी होम लोन लेने के बारे में मन बना रहे हैं तो आपको लोन लेने के लिए सरकारी और निजी बैंकों द्वारा दी जाने वाली होम लोन के इंटरेस्ट रेट के बारे में आपको पता होना चाहिए. इससे लोन के लिए संस्थान के चुनाव में आपको मदद मिलेगी.

सरकार बैंक के इंटरेस्ट रेट

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के द्वारा ग्राहकों को आसानी से होम लोन उपलब्ध कराया जाता है. बैंक लोन की राशि पर 8.40% प्रति वर्ष से ब्याज दर की पेशकश करती है.

  • पंजाब नेशनल बैंक: पीएनबी होम लोन दो कैटेगरी में देती है. ये कम से कम अपने वेतनभोगी ग्राहकों को 8.50% प्रति वर्ष से ब्याज दर पर और नॉन सैलरीड ग्राहकों को 8.8 प्रतिशत के दर से लोन देती है.

  • बैंक ऑफ बड़ौदा: बैंक ऑफ बड़ौदा ने हाल के दिनों में बड़ी संख्या में ग्राहकों के अपने घर का सपना साकार किया है. बैंक होम लोन 8.40% प्रति वर्ष से ब्याज दर पर दे रही है.

  • यूको बैंक: यूको बैंक ग्राहकों को फास्ट होम लोन की सुविधा दे रही है. साथ ही, होम लोन के बाद, टॉपअप की भी सुविधा देती है. वर्तमान में बैंक के द्वारा 8.45% प्रति वर्ष के ब्याज दर से लोन दिया जा रहा है.

  • बैंक ऑफ इंडिया: बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा होम लोन 8.30 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से दिया जा रहा है.

(डाटा सोर्स: बैंक बाजार.कॉम)

निजी बैंकों में होम लोन पर इंटरेस्ट रेट

  • एचडीएफसी: देश की सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक एचडीएफसी के द्वारा अपने ग्राहकों को स्पेशल होम लोन 8.50 प्रतिशत जबकि, स्टैंडर्ड होम लोन 8.75 प्रतिशत की दर से दिया जा रहा है.

  • ICICI: ICICI बैंक का होम लोन पर ब्याज दर वर्तमान में सबसे ज्यादा है. बैंक के द्वारा 9 प्रतिशत प्रति वर्ष का ब्याज वसूला जा रहा है. हालांकि, इसमें कई कैटेगरी है.

  • कोटक महिंद्रा बैंक: कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा दो कैटेगरी में लोन दिया जा रहा है. बैंक वेतनभोगियों को 8.7% प्रति वर्ष और नॉन सैलरीड को 8.75% प्रति वर्ष के ब्याज दर से लोन दे रही है.

(डाटा सोर्स: बैंक बाजार.कॉम)

होम लोन पर ब्याज की गणना कैसे करें?

गृह ऋण दीर्घकालिक ऋण होते हैं. आप किसी भी होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने होम लोन पर लागू ब्याज राशि की गणना कर सकते हैं. ये सुविधा ऑनलाइन फ्री उपलब्ध होती है. इसके लिए आपको कैलकुलेटर पर दिए गए फ़ील्ड को भरना होता है. एक बार विवरण फीड हो जाने के बाद, आप ब्याज के लिए देय राशि सहित अपने ऋण का विस्तृत विवरण प्राप्त करने के लिए ‘गणना करें’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं. इसमें आपको होम लोन की राशि, ऋण चुकौती अवधि, ब्याज की दर आदि बतानी होती है.

ईएमआई गणना फॉर्मूला

वैकल्पिक रूप से, आप अपने गृह ऋण के लिए ईएमआई देयता की गणना करने के लिए निम्नलिखित सूत्र का भी उपयोग कर सकते हैं-EMI = [P x r x (1+r)^n]/[(1+r)^n-1] वहीं, P मूलधन है, r ब्याज दर है, और n किस्तों की संख्या या महीनों में ऋण अवधि है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.