Himachal Rajya Sabha Election: कांग्रेस के 9 विधायकों ने किए क्रॉस वोटिंग?

7

Sukhvinder Singh Sukhu

Himachal Rajya Sabha Election:हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की एकमात्र सीट पर चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान समाप्त हो गया. मतदान सुबह नौ बजे शुरू हुआ था। सबसे आखिर में चिंतपूर्णी से कांग्रेस विधायक सुदर्शन बबलू ने वोट डाला. मतदान तेजी से हुआ और सभी 68 विधायकों ने मतदान किया है. इस बीच क्रॉस वोटिंग की खबरें भी सामने आयीं.

Himachal Rajya Sabha Election: 9 से ज्यादा विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की एकमात्र सीट पर मतदान समाप्त होने के बाद क्रॉस वोटिंग की चर्चा होने लगी. ऐसी खबर है कि 9 से अधिक कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. अस्वस्थ होने के कारण कांग्रेस विधायक बबलू को हेलीकॉप्टर से विधानसभा लाया गया था.

सुखविंदर सिंह सुक्खू बोले- यदि विधायकों को खरीदा नहीं गया होगा तो हमें सारे वोट मिलेंगे

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वोट डालने के बाद कहा कि विधायकों ने पार्टी की विचारधारा के अनुरूप वोट किया है. उन्होंने कहा, विधानसभा में हमारे 40 विधायक हैं और यदि विधायकों को खरीदा नहीं गया होगा तो हमें सारे वोट मिलेंगे. हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, हमने व्हिप जारी किया. हमें वोटिंग करनी पड़ी. एक तरह से बीजेपी ने हमारे नेताओं को धमकाने की कोशिश की है, कांग्रेस पार्टी इसकी कड़ी निंदा करती है.

बहुमत खो चुकी है सुक्खू सरकार: जयराम ठाकुर

यह पूछे जाने पर कि क्या राज्य भाजपा फ्लोर टेस्ट की मांग करेगी, हिमाचल प्रदेश के एलओपी जयराम ठाकुर ने कहा, बजट कल पेश किया जाएगा. हम कल बजट पर चर्चा करेंगे और फिर हम वहां की स्थिति देखेंगे. लेकिन मैं देख सकता हूं कि सरकार बहुमत खो चुकी है. इससे पहले विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर ने पहले कहा था कि वोट देना विधायकों का लोकतांत्रिक अधिकार है और यह जरूरी नहीं है कि उम्मीदवार निर्विरोध चुना जाए. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ हर्ष महाजन को मैदान में उतारा है.

पूर्व मंत्री महाजन ने सितंबर 2022 में कांग्रेस से दिया था इस्तीफा

तीन बार कांग्रेस के विधायक रहे और राज्य के पूर्व मंत्री महाजन ने सितंबर 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे. कांग्रेस के पास 68 में से 40 विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ स्पष्ट बहुमत है.

बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाया गंभीर आरोप

कांग्रेस ने सिंघवी के लिए वोट सुनिश्चित करने के वास्ते अपने विधायकों को व्हिप जारी किया था, जिसके बाद भाजपा ने सत्तारूढ़ कांग्रेस पर अपने सदस्यों पर दबाव बनाने के लिए व्हिप जारी करने का आरोप लगाया और कहा कि विधायक लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए हैं और उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार वोट देने का अधिकार है. भाजपा उम्मीदवार ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त से इस संबंध में शिकायत की है और कांग्रेस उम्मीदवार को वोट देने के लिए उसके द्वारा जारी तीन पंक्ति के व्हिप की ओर उनका ध्यान दिलाया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.