आव देखा न ताव… पायलट पर चला दिया मुक्का, इंडिगों में हाई वेल्टेज ड्रामा, अब हो रही कार्रवाई की तैयारी

6

ठंड के मौसम में उड़ानों में देरी आम बात है, लेकिन अगर कोई यात्री इस देरी के लिए पायलट पर ही हमला कर दे तो इसे क्या कहेंगे. दिल्ली हवाई अड्डे में कुछ ऐसा ही हुआ. जहां एक यात्री ने अपना आपा खोते हुए पायलट पर ही मुक्का चला दिया. इंडिगो विमान के अंदर काफी देर तक हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा. एयर होस्टेस लगातार शांत रहने की अपील करती रही लेकिन उस यात्री का गुस्सा सातवें आसमान पर था. उसने आव देखा न ताव पायलट पर ही हमला कर दिया… वहीं, घटना का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में साहिल कटारिया नाम का यात्री गोवा जा रहे विमान के अंदर घोषणा कर रहे पायलट पर हमला करते साफ दिख रहा है.

खराब आचरण स्वीकार्य नहीं- ज्योतिरादित्य सिंधिया
वहीं, घटना को लेकर नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि यात्रियों का खराब आचरण किसी भी हालत में स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि इस आचरण को कानून के मौजूदा प्रावधानों के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा. सिंधिया के अनुसार डीजीसीए ने उड़ानें रद्द होने और खराब मौसम के कारण उनके परिचालन में देरी को देखते हुए यात्रियों के साथ बेहतर संचार और उन्हें होने वाली असुविधा को दूर करने के लिए सभी एयरलाइनों को एक मानक संचालन प्रक्रिया एसओपी जारी करने का निर्देश दिया है. एक बयान में एयरलाइन ने कहा कि कटारिया ने सह-पायलट से मारपीट की और यात्री को नो-फ्लाई लिस्ट में शामिल करने के लिए मामला एक स्वतंत्र आंतरिक समिति को भेजा गया है.

आरोपी यात्री को किया गया गिरफ्तार
वहीं,घटना को लेकर पुलिस ने कहा कि दिल्ली और गोवा के बीच उड़ान संख्या 6ई 2175 के सह-पायलट और अन्य सुरक्षाकर्मियों ने आरोपी साहिल कटारिया के खिलाफ उड़ान में पायलट के साथ मारपीट और दुर्व्यवहार करने की शिकायत की है. शिकायत में कहा गया है कि कटारिया ने दुर्व्यवहार किया और सह-पायलट अनूप कुमार को मारा. उन्होंने विमान के अंदर हंगामा भी किया. पुलिस ने बताया कि उड़ान में एक घंटे से अधिक की देरी होने के कारण यात्री ने अपना आपा खो दिया था. पुलिस ने कहा कि आरोपी शख्स के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 341 और 290 के साथ-साथ विमान नियमावली की धारा 22 के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच शुरू कर दी गई है.

खराब मौसम के कारण उड़ानों में हो रही देरी
गौरतलब है कि पूरे उत्तर भारत में मौसम बेहद तल्ख है. सर्दी के साथ-साथ कोहरे के कारण उड़ानों में देरी हो रही है. आज यानी सोमवार को भी दिल्ली हवाई अड्डे पर आने वाली पांच उड़ानों के मार्ग में खराब मौसम के कारण परिवर्तन किया गया. एक अधिकारी ने बताया कि देर रात एक बजे से पांच बजे के बीच चार उड़ानों को मार्ग परिवर्तित कर जयपुर और एक उड़ान को अहमदाबाद भेजा गया. उन्होंने कहा कि इससे पहले रविवार को भी 10 उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया था. कुछ उड़ानों को रद्द भी किया गया था. कम दृश्यता और घने कोहरे के कारण हवाई अड्डे पर विमान संचालन काफी प्रभावित हुआ है.भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.