हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी, केजरीवाल समेत ये नेता भी ED के रडार पर

5

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मनी लाउंड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को करीब आठ घंटे की पूछताछ के बाद देर रात गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया था, जिसे तत्काल स्वीकार कर लिया गया. इधर हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद देश के कई नेताओं पर खतरा मंडराने लगा है, जो पहले से ही ईडी के रडार पर हैं. आइए उन नेताओं के बारे में जानें जिनपर कार्रवाई का खतरा मंडरा रहा है.

अरविंद केजरीवाल – प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक बार फिर समन भेजा है. मुख्यमंत्री को भेजा गया यह पांचवां समन है. आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल इससे पहले जांच एजेंसी की ओर से चार बार भेजे गए समन पर पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए थे. एजेंसी ने इससे पहले 18 जनवरी, तीन जनवरी, तथा पिछले साल 21 दिसंबर और दो नवंबर को आप प्रमुख को तलब किया था. इस मामले में ईडी द्वारा अब तक आप नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह के साथ ही पार्टी के संचार प्रभारी विजय नायर तथा कुछ कारोबारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. ईडी ने आरोपपत्र में दावा किया था कि आप ने अपने गोवा चुनाव अभियान में लगभग 45 करोड़ रुपये की अपराध से अर्जित आय का इस्तेमाल किया.

पिनराई विजयन – केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के खिलाफ एक पुराना मामला है, जिसमें ईडी जांच कर रही है. उनका ठेका देने के नाम पर भ्रष्टाचार का आरोप है. इस मामले में सीबीआई ने 1995 में चार्जशीट फाइल की थी.

रेवंत रेड्डी- तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के खिलाफ भी मनी लाउंड्रिंग का मामला चल रहा है. इस मामले में ईडी जांच कर रही है. उनपर 2015 में कथित रूप से विधायक को 50 लाख रुपये रिश्वत देने का आरोप है.

तेजस्वी यादव- प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रेलवे में कथित नौकरी के बदले जमीन घोटाला के मामले में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव से लगातार पूछताछ कर रही है. मंगलवार को उनके करीब 8 घंटे पूछताछ की गई थी. जांच अधिकारी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत यादव का बयान दर्ज किया. इसी मामले में उनके पिता और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से भी जांच एजेंसी के अधिकारियों पूछताछ कर रहे हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.