उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी, झारखंड सहित इन राज्यों में बारिश, ठंड से कब मिलेगी राहत

3
01021 pti02 01 2024 000315b
भारी बर्फबारी

दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाण, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में गुरुवार को भारी बारिश हुई. जबकि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी का दौर जारी है. बारिश के कारण ठंड और बढ़ गई है, जबकि घने कोहरे के कारण कई उड़ानें और ट्रेनें रद्द हो गईं, तो कई के रूट में बदलाल किए गए. IMD ने उत्तर प्रश्चिम भारत में अगले 24 घंटों के दौरान वर्षा का दौर जारी रहने की अनुमान जताया है. उसके बाद उत्तर पश्चिम भारत में 3 से 5 फरवरी के दौरान बारिश होने की संभावना जताई गई है.

दिल्ली में तेज बारिश

भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित

राष्ट्रीय राजधानी में बीती रात भारी बारिश होने से गुरुवार को शहर के कई हिस्सों में यातायात अवरूद्ध हो गया और लोगों को असुविधा हुई. दिल्ली पुलिस ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि अंतर-राज्यीय बस अड्डा (आईएसबीटी) के निकास द्वार के समीप जलभराव होने के कारण हनुमान मंदिर से आईएसबीटी तक रिंगरोड पर यातायात प्रभावित है.

01021 pti02 01 2024 000289b
Kedarnath temple

उत्तराखंड के उंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात, निचले इलाकों में बारिश

उत्तराखंड के उंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात और निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा. हांलांकि, इससे कई सड़कें अवरूद्ध हो गयीं. बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, औली, हेमकुंड साहिब की उंची पहाड़ियों में जमकर हिमपात हुआ जिससे वहां बर्फ की मोटी चादर बिछ गयी. बुधवार शाम से शुरू बर्फवारी के बाद बदरीनाथ में ढाई फीट तक बर्फ जम गई जबकि औली समेत ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात होता रहा. प्रदेश के चमोली जिले में बदरीनाथ मोटर मार्ग हनुमान चट्टी से आगे बर्फवारी के कारण अवरुद्ध हो गया वहीं मंडल चोपता मोटर मार्ग धोती धार किलोमीटर 40 से 48 तक बर्फबारी के कारण यातायात के लिये अवरुद्ध हो गया है.

snowfall

शिमला में लंबे इंतजार के बाद हुई मौसम की पहली बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों और जनजातीय इलाकों में गुरुवार को मध्यम से भारी बर्फबारी जारी रही जबकि राज्य की राजधानी शिमला में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई. बर्फबारी से निवासियों, पर्यटकों और किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. शिमला बर्फ की पतली चादर में लिपटा दिखा जबकि कुफरी और फागु के बीच पांच किलोमीटर का इलाका पूरी तरह से बर्फ से ढंक गया. ठंड के बावजूद पर्यटक और निवासी बर्फ का आनंद लेने के लिए शहर के मध्य में स्थित माल रोड और रिज पर इकट्ठा हुए.

01021 pti02 01 2024 000067b
snowfall

श्रीनगर में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, स्थानीय लोग प्रसन्न

श्रीनगर और कश्मीर के अन्य मैदानी इलाकों में सर्दी के इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई जिससे स्थानीय लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे. अधिकारियों ने कहा कि मैदानी इलाकों में बर्फबारी बुधवार देर रात शुरू हुई और अधिकांश स्थानों पर सुबह तक जारी रही. श्रीनगर में लगभग दो इंच बर्फबारी हुई जबकि अनंतनाग शहर में चार इंच, काजीगुंड में नौ, पहलगाम में 10, पुलवामा शहर में दो, कुलगाम शहर में तीन, शोपियां शहर में पांच, गांदरबल शहर में दो, बारामूला शहर में तीन, कुपवाड़ा शहर में चार और गुलमर्ग में 14 इंच बर्फबारी हुई.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.