हरियाणा हिंसा: कई दुकानों और धार्मिक स्थलों में आगजनी, दस प्वाइंट में जानें अबतक क्या हुआ

45

हरियाणा के नूंह जिले में हुई सांप्रदायिक हिंसा के चौथे दिन गुरुवार को भी चार जिलों में तनावपूर्ण माहौल रहा. बुधवार की देर रात नूंह और पलवल जिले में उपद्रवियों ने कई दुकानों और धार्मिक स्थलों में आग लगा दी. हालांकि, इनमें कोई हताहत नहीं हुआ है. पुलिस की ओर से इस बाबत जानकारी दी गयी है. इलाके का वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है. इसमें नजर आ रहा है कि सुरक्षा इलाके के बहुत कड़ी है. इंटरनेट को फिलहाल बंद रखा गया है. आइए जानते हैं हिंसा से जुड़ी खास बातें

1. गुरुग्राम में लगभग 30 लोगों के एक समूह ने दो भाइयों की कथित तौर पर पिटाई कर दी. मूल रूप से पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के निवासी पीड़ित गुरुग्राम के पालदा गांव की एक झुग्गी बस्ती में रहते हैं.

2. नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को गुरुवार की दोपहर एक बजे से तीन घंटे के लिए बहाल किया गया. हरियाणा सरकार ने सीइटी परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए इंटरनेट पाबंदी पर ढील का आदेश जारी किया. सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम जिले के सोहना, पटौदी और मानेसर में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगी हुई है.

02081 pti08 02 2023 000257b
Haryana Violence news

3. वहीं, मुस्लिम समुदाय ने नूंह, सोहना और गुरुग्राम में शुक्रवार की नमाज घर से अदा करने का फैसला किया है. हरियाणा के नूंह जिले में एक धार्मिक स्थलों में आग लगा दी गयी और शॉर्ट सर्किट के कारण एक अन्य धार्मिक स्थल में आग लग गयी, जबकि गुरुग्राम में लगभग 30 लोगों के एक समूह ने एक खास समुदाय के दो भाइयों की कथित तौर पर पिटाई की.

4. पुलिस अधीक्षक (नूंह) वरुण सिंगला ने कहा कि एक धार्मिक स्थल में हल्की आगजनी की गयी है जबकि दूसरे धार्मिक स्थल में आग संभवत: शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी. पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण कर लिया है और संदिग्धों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है. पुलिस ने बताया कि सूचना मिलने के तुरंत बाद दोनों धार्मिक स्थलों पर दमकल की गाड़ियां भेजी गईं और आग पर काबू पा लिया गया.

5. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वे आसपास के इलाकों में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से आरोपियों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं. इससे पहले पुलिस ने कहा था कि धार्मिक स्थलों पर मोलोटोव कॉकटेल (पेट्रोल बम) फेंका गया था. हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने दावा किया कि राज्य में स्थिति तेजी से सामान्य हो रही है.

6. हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने यह भी कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की दंगा रोधी इकाई रैपिड एक्शन फोर्स का एक केंद्र जल्द ही नूंह में स्थापित किया जाएगा. हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में कुल 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और पांच जिलों में 93 प्राथमिकी दर्ज की गयी हैं, जिनमें नूंह में 46 और गुरुग्राम में 23 प्राथमिकी शामिल हैं.

Haryana Violence updates today

7. हरियाणा सरकार ने एक समिति का गठन किया है जो राज्य में कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए उत्तेजक सामग्री के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से सोशल मीडिया मंचों की निगरानी करेगी. नूंह में गुरुवार को कर्फ्यू में ढील दी गयी. नूंह के उपायुक्त प्रशांत पंवार ने कहा कि लोग सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक रोजमर्रा की जरूरी चीजें खरीदने निकलें. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को सुबह 10 बजे से तीन घंटे के लिए कर्फ्यू में फिर से ढील दी जाएगी.

8. नूंह और राज्य के कुछ अन्य स्थानों में पांच अगस्त तक निलंबित की गईं मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं गुरुवार को दोपहर एक बजे से तीन घंटे के लिए बहाल कर दी गईं.

9. कुछ दिन पहले विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की जलाभिषेक यात्रा को रोकने की कोशिश को लेकर नूंह में भड़की हिंसा गुरुग्राम और राज्य के अन्य जिलों तक फैल गयी. इन झड़पों में दो होम गार्ड और एक मौलवी सहित छह लोगों की मौत हो गयी है.

10. छुट्टी से लौटे नूंह के पुलिस अधीक्षक सिंगला ने बताया कि जिले में सोमवार को हुई हिंसा के मामले में अब तक कुल 139 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि सीआईए और एसटीएफ की टीम ने कई गांवों में एक विशेष तलाशी अभियान चलाया. सोशल मीडिया पर हमले की सराहना करने वालों के खिलाफ तीन नयी प्राथमिकी दर्ज की गयी हैं. डीएसपी रैंक के अधिकारियों की अध्यक्षता में गठित तीन एसआईटी इन प्राथमिकियों की जांच कर रही हैं. जिले में अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां और हरियाणा पुलिस की 21 कंपनियां तैनात की गयी हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.