‘पहाड़ियों पर जाकर गोलीबारी, छतों पर जमा किये गये पत्थर’, हरियाणा हिंसा एक ‘बड़ा गेम प्लान’

9

हरियाणा हिंसा के बाद सरकार लगातार कार्रवाई कर रही है. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि हिंसा के पीछे एक बड़ा गेम प्लान है. लोग मंदिरों के बगल की पहाड़ियों पर चढ़ गये, उनके हाथों में लाठियां थीं और प्रवेश बिंदुओं पर इकट्ठा हो गये, यह सब एक उचित योजना के बिना संभव नहीं है. गोलियां चल रही थीं, कुछ लोगों ने हथियारों का भी इंतजाम कर रखा था. ये सब एक योजना का हिस्सा है. गहन जांच किये बिना हम किसी शीघ्र निष्कर्ष पर नहीं पहुंचेंगे. हालात सुधरने के बाद इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी.

आगे हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि मामले में कुल 102 FIR दर्ज की गयी हैं. 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 लोग एहतियातन हिरासत में हैं. हमें जानकारी मिल रही है कि गोलीबारी की घटनाएं पूर्व नियोजित थीं…छतों पर पत्थर जमा किये गये थे और लोगों ने पहाड़ियों पर जाकर गोलीबारी करते पाये गये. हम जानकारी एकत्र कर रहे हैं और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं. जरूरत पड़ने पर हम बुलडोजर चलाएंगे. हम जांच करेंगे कि क्या घटना के संबंध में कोई पूर्व इनपुट था ?

नूंह हिंसा : राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने डीएम, एसपी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी

इधर, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) ने हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक हिंसा पर जिलाधिकारी (डीएम) और पुलिस अधीक्षक (एसपी) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. आपको बता दें कि मुस्लिम बहुल इलाके नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद की यात्रा पर भीड़ द्वारा हमला किये जाने के बाद हुई हिंसा में होमगार्ड के दो जवान और एक इमाम सहित छह लोगों की मौत हो गयी थी. नूंह से भड़की हिंसा गुरुग्राम और उसके आसपास के इलाकों में भी हिंसा फैली. आयोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि एनसीएम ने हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को दो समुदायों के बीच हिंसा पर आ रही मीडिया खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है.

पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला और उपायुक्त प्रशांत पंवार का तबादला

इन सबके बीच हरियाणा के नूंह जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) वरुण सिंगला और उपायुक्त प्रशांत पंवार का तबादला कर दिया गया है. जिले में सोमवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा के दौरान सिंगला छुट्टी पर थे. अधिकारियों ने बताया कि सिंगला को भिवानी का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद द्वारा तीन अगस्त को जारी सरकारी आदेश के अनुसार, सिंगला की अनुपस्थिति में अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे नरेंद्र बिजारनिया को नूंह का नया एसपी नियुक्त किया गया है.

गुरुग्राम की जामा मस्जिद में नहीं हुई जुमा की नमाज

उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम की जामा मस्जिद में जुमा की नमाज अदा नहीं की गयी जबकि अन्य मस्जिदों में भी कम लोग नजर आये. पड़ोसी नूंह जिले में हुई हालिया सांप्रदायिक हिंसा की आंच गुरुग्राम तक पहुंच गयी थी. पुलिस की ओर से बताया गया कि शहर में हिंसा की कोई ताजा घटना नहीं हुई है, लेकिन कई मुस्लिम संगठनों ने समुदाय के सदस्यों से घर पर नमाज अदा करने और निर्दिष्ट सार्वजनिक स्थानों पर इकट्ठा होने से बचने की अपील की गयी है. इसी के परिणामस्वरूप मस्जिदों में उपस्थिति कम नजर आयी.

मोबाइल इंटरनेट बंद

गुरुग्राम में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं जारी रहने के बीच हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया था. प्रदेश की खट्टर सरकार की ओर से बयान जारी करके बताया गया था कि शांति और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए नूंह, फरीदाबाद और पलवल जिलों के अधिकार क्षेत्र में और गुरुग्राम जिले के सोहना, पटौदी और मानेसर उप-मंडलों के अधिकार क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को 5 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.