साइबर अलर्ट : Hacktivist Indonesia का भारत की 12,000 सरकारी वेबसाइटों पर अटैक का दावा

7

नई दिल्ली : हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया नामक एक ग्रुप ने भारत के राज्यों और केंद्र सरकार की करीब 12,000 सरकारी वेबसाइटों की एक सूची जारी की है, जिन पर आने वाले दिनों में हमला करने का दावा किया जा रहा है. गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (14सी) की ओर से एक चेतावनी जारी की गई है. हालांकि, बताया जा रहा है कि भारत सरकारी की वेबसाइटें अपडेट और पूरी तरह से मजबूत हैं, जो देश के बाहर या फिर भीतरी खतरों से निपटने में सक्षम हैं. फिर भी गृह मंत्रालय की ओर से सभी केंद्र और राज्य सरकार के सभी एजेंसियों और विभागों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

इंटेलिजेंस इनपुट के बाद अलर्ट जारी

समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से गुरुवार को 14सी द्वारा अपने ओपन सोर्स इंटेलिजेंस के बाद साइबर थ्र्रेट इंटेलिजेंस विंग द्वारा प्राप्त इनपुट के आधार पर अलर्ट जारी किया गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि 14सी के साइबर इंटेलिजेंस विंग द्वारा हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया ग्रुप के बारे में पूरी डिटेल का पता लगाया गया, जो भारतीय वेबसाइटों के साथ-साथ कुछ दूसरे देशों में हैक करने के अवैध अभियान में शामिल रहा है.

भारत को टारगेट कर रहा हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इंटेलिजेंस इनपुट को सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक नोडल एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Cert.in) के साथ साझा किया गया था, जिसने राज्यों में नोडल साइबर अपराध इकाइयों के साथ संभावित खतरों के बारे में जानकारी साझा करने का अनुरोध किया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया नामक ग्रुप भारत को टारगेट कर रहा है और इसने एक स्टोरी बनाई है कि यह 12,000 भारत सरकार की वेबसाइटों पर हमला करेगा, जिसमें केंद्र और राज्यों से जुड़े लोग शामिल है. हालांकि, सूत्रों ने चेतावनी का देते हुए कहा कि यह जरूरी नहीं है कि यह ग्रुप इंडोनेशिया से संबंधित हो.

चीन-यूक्रेन की वेबसाइटों पर भी हो सकता है अटैक

सूत्रों के हवाले से एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकिंग ग्रुप हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया मलेशिया या विभिन्न इस्लामिक देशों के एक ग्रुप में से हो सकता है, क्योंकि समान मानसिकता वाले लोग साइबर स्पेस का उपयोग करके भारत पर हमला रकने की कोशिश कर रहा है. सूत्र ने कहा कि हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया चीन या यूक्रेन पर भी हमला कर सकता है. वे विभिन्न देशों पर भी हमला कर सकते हैं. हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया न केवल भारतीय वेबसाइटों पर बल्कि अन्य देशों की वेबसाइटों पर भी हमला करता रहा है. उन्होंने 12,000 भारतीय सरकारी वेबसाइटों की एक सूची जारी की है, जिन पर अटैक करने का प्लान बनाया जा रहा है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.