गुजरात नौका हादसा: वडोदरा में छात्रों से भरी नाव पलटी, 14 बच्चों और दो शिक्षकों की मौत, मुआवजे की घोषणा

5

गुजरात के वडोदरा से बड़े हादसे की खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि हरनी झील में छात्रों से भरी नाव पलट गई, जिसमें 14 बच्चों और दो शिक्षकों की मौत हो गई. जबकि 10 लोगों को बचाया गया है. राहत और बचाव कार्य तेजी से चलाया जा रहा है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दो दर्जन छात्र और चार शिक्षक पिकनिक मनाने आए थे और हरनी झील में नाव की सवारी कर रहे थे तभी दोपहर में यह हादसा हो गया.

नाव में सवार थे 27 छात्र

गुजरात में वडोदरा शहर के बाहरी क्षेत्र में हरनी झील में गुरुवार को एक नौका के पलट जाने से उसमें सवार 14 बच्चों और दो शिक्षकों की मौत हो गई. नौका में 27 विद्यार्थी सवार थे जो पिकनिक मनाने आए थे. अधिकारियों ने बताया कि अन्य विद्यार्थियों की तलाश के लिए खोज अभियान शुरू कर दिया गया है.

गुजरात के मुख्यमंत्री ने मुआवजे की घोषणा की, मृतकों के परिजन को 4-4 लाख रुपये

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने वडोदरा में नाव पलटने की घटना में प्रत्येक मृतक के परिजन को 4-4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की मदद देने की घोषणा की है.

राहत और बचाव कार्य जारी

गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने कहा, मुझे अभी पता चला है कि स्कूली छात्रों को ले जा रही एक नाव के झील में पलट गई. उन्होंने कहा, बचाव अभियान जारी है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और अग्निशमन कर्मी अन्य एजेंसियों के साथ बचाव कार्य कर रहे हैं. वडोदरा के जिलाधिकारी एबी गोर ने कहा कि नौका में 27 बच्चे सवार थे.

घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी : स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने नाव दुर्घटना पर दुख जताया और कहा, यह बेहद दुखद घटना है. जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिवारों के प्रति संवेदनाएं. इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 10 लोगों को बचा लिया गया है. सरकार ने घटना को बहुत गंभीरता से लिया है और आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

10 छात्रों को बचाया गया

वडोदरा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी पार्थ ब्रह्मभट्ट ने कहा, यहां पिकनिक मनाने आये स्कूली छात्रों को ले जारी नौका दोपहर में हरनी झील में पलट गई. दमकल कर्मियों ने अब तक 10 विद्यार्थियों को बचाया है, जबकि लापता बच्चों की तलाश जारी है. उन्होंने कहा कि दमकल कर्मियों के पहुंचने से पहले स्थानीय लोगों ने कुछ बच्चों को बचा लिया था.

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने जताया शोक

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इस घटना पर शोक प्रकट किया और कहा कि राज्य सरकार को लापता लोगों की जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए. खरगे ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, गुजरात के वडोदरा में नाव पलटने से, शिक्षकों समेत कई छात्रों की मृत्यु का समाचार बेहद हृदयविदारक है. उन्होंने कहा, इस हादसे में कई छात्रों के लापता होने की खबर है. गुजरात सरकार और प्रशासन से आग्रह है कि राहत और बचाव कार्य में तेजी लाकर, हर संभव प्रयास से छात्रों की जान बचायें.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.