गुजरात राज्यसभा चुनाव से पीछे हटी कांग्रेस, तीन सीट पर बीजेपी के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला

5

गुजरात राज्यसभा चुनाव से कांग्रेस ने पीछे हटने का फैसला किया है. पार्टी की ओर से बताया गया कि तीन सीट पर होने वाले राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी.

इस कारण से कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं उतारने का लिया फैसला

कांग्रेस ने बताया कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में पर्याप्त संख्या में पार्टी के विधायक नहीं होने के कारण वह राज्य की तीन राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पिछले साल के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 156 सीट जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने राज्य के गठन के बाद से अपना सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 17 सीट हासिल की थीं.

24 जुलाई को गुजरात में तीन सीटों पर होंगे राज्यसभा चुनाव

भारत निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने घोषणा की थी कि गुजरात में तीन राज्यसभा सीट के लिए चुनाव 24 जुलाई को होंगे. गुजरात कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा, हमारी पार्टी के पास 182 सदस्यीय विधानसभा में आवश्यक संख्या नहीं है, इसलिए हमने राज्य में आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.

बीजेपी ने भी अबतक नहीं किया उम्मीदवारों का ऐलान

कांग्रेस चुनाव से पीछे हट गयी है, लेकिन बीजेपी ने भी अबतक अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. गुजरात की 11 राज्यसभा सीट में से आठ पर भाजपा का कब्जा है, जबकि अन्य तीन पर कांग्रेस के सदस्य हैं.

18 अगस्त को रक्त हो जाएंगी गुजरात की तीन विधानसभा सीटें

गौरतलब है कि बीजेपी की आठ सीट में से तीन सीट 18 अगस्त को रिक्त हो जाएंगी क्योंकि विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ-साथ जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावाडिया का कार्यकाल उक्त तिथि पर पूरा हो रहा है. इन तीन सीट के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 13 जुलाई और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 जुलाई है. जरूरत पड़ने पर मतदान 24 जुलाई को होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.