gpt healthcare ipo price band gmp know details

10

ipo1

GPT Healthcare IPO: फरवरी के महीने में शेयर बाजार में आईपीओ की बाढ़ आ गयी है. इसमें निवेशकों का अच्छा रिटर्न भी मिला है. आईएलएस हॉस्पिटल्स ब्रांड (ILS Hospitals Brand) के अंतर्गत अस्पताल चलाने वाली जीपीटी हेल्थकेयर लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) 22 फरवरी को खुलेगा. आईपीओ के लिए शेयर बाजार नियामक सेबी के पास जमा दस्तावेज के अनुसार, एंकर निवेशकों एक दिन पहले यानी 21 फरवरी को शेयर खरीद के लिए बोली लगा सकेंगे. आईपीओ 26 फरवरी को बंद होगा. आईपीओ में 40 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा, निजी इक्विटी कंपनी बनयानट्री ग्रोथ कैपिटल-दो 2.6 करोड़ शेयर की बिक्री पेशकश (OFS) भी करेगी.

Read Also:

Juniper Hotels IPO: 1800 करोड़ के आईपीओ के लिए 21 फरवरी से शुरू होगा आवेदन, पैसा लगाने से पहले जानें डिटेल

साल 2000 में शुरू हुआ था अस्पताल

कोलकाता की जीपीटी हेल्थकेयर में 2.6 करोड़ शेयर या 32.64 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली बनयानट्री कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है. कोलकाता में 2000 में आठ बिस्तरों के अस्पताल से शुरुआत करने वाली जीपीटी हेल्थकेयर 561 बिस्तरों की कुल क्षमता के साथ चार विभिन्न सुविधाओं से युक्त अस्पताल चलाती है. बीते वित्त वर्ष (2022-23) में कंपनी की कुल आय 7.11 प्रतिशत बढ़कर 366.73 करोड़ रुपये रही, जो वित्त वर्ष 2021-22 में 342.40 करोड़ रुपये थी. कंपनी का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2022-23 में घटकर 39.01 करोड़ रुपये रह गया, जो 2021-22 में 41.66 करोड़ रुपये था.

आईपीओ क्या होता है

आईपीओ का पूरा नाम Initial Public Offering है. यह एक वित्तीय प्रक्रिया है जिसमें किसी प्राइवेट कंपनी ने अपने स्टॉक के खुले बाजार में निवेशकों के लिए प्रस्तावना जारी करने का निर्णय लिया होता है. यह उस कंपनी के लिए पहली बार होता है जब वह खुले बाजार में अपने शेयरों को बेचने के लिए जाती है. जब एक कंपनी आईपीओ जारी करती है, तो वह अपने शेयरों का प्रचार प्रसार करती है और इंवेस्टर्स को अपने शेयरों को खरीदने का मौका देती है. आईपीओ के माध्यम से कंपनी उसके स्टॉक को सार्वजनिक और न्यूजीज माध्यमों के माध्यम से निवेशकों के लिए उपलब्ध कराती है ताकि वे उसे खरीद सकें. आईपीओ के माध्यम से कंपनी अधिकतर अपने स्टॉक के लिए नए निवेशकों को खींचने की कोशिश करती है और इसके माध्यम से कंपनी अधिकतर पूंजी एकत्र करके अपने विकास और वित्तीय योजनाओं को पूरा करती है. यह निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प होता है क्योंकि यह उन्हें एक सार्वजनिक कंपनी के मालिक बनाने का अवसर प्रदान करता है.

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए है. मार्केट में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है. निवेश से पहले किसी एक्सपर्ट से जानकारी ले लें.)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.