केंद्र सरकार ने बढ़ा दिया निवेश पर ब्याज,जानें PPF, Sukanya Samriddhi Yojana, NSC पर कितना मिलेगा इंटरेस्ट रेट

5

Latest Small Savings Interest Rate: केंद्र सरकार ने हाल ही में छोटी बचत योजनाओं पर अक्टूबर- दिसंबर तिमाही के लिए अपने ब्याज दर की घोषणा कर दी है. इसमें पांच साल की आरडी (Recurring Deposit) पर ब्याज दर 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दी है. हालांकि, केंद्र सरकार ने वर्तमान में पीपीएफ, केवीपी, एनएससी, एससीएसएस, सुकन्या समृद्धि योजना, बचत खाता और टर्म प्लान समेत अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं के बचत में किये निवेश पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि बचत जमा पर चार प्रतिशत और एक साल की सावधि जमा पर पहले की तरह 6.9 प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा. मंत्रालय ने बताया गया है कि तीन साल की सावधि जमा पर निवेशक को अब सात प्रतिशत ब्याज मिलेगा. जबकि, पांच वर्ष के लिए निवेश करने वालों को 7.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जाएगा. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलने वाले ब्याज दरों में भी सरकार के तरफ से कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस पर ब्याज की दर पहले की तरह ही 8.2 प्रतिशत ही है. आइये जानते हैं कि वर्तमान में किस बचत योजना पर सरकार कितना ब्याज दे रही है.

पीपीएफ

पीपीएफ या पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) काफी लोकप्रिय बचत योजनाओं में से एक है. यह निवेश योजना व्यक्तिगत और सामाजिक सुरक्षा के लिए वित्तीय निवेश करने का एक उत्कृष्ट माध्यम है. पीपीएफ का मुख्य उद्देश्य व्यक्तिगत और आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना है. इसके तहत व्यक्तिगत निवेशक निवेश करते हैं जो वित्तीय सुरक्षा और निवेश के लाभ को सुनिश्चित करता है. पीपीएफ को भारतीय नागरिकों के लिए डिजाइन किया गया है और इसमें एक व्यक्ति, एक हिंदी संघ, एक ब्रांच बैंक, एक भारतीय पोस्ट ऑफिस, या एक वित्तीय संस्था के माध्यम से निवेश कर सकता है. प्रति वित्तीय वर्ष में पीपीएफ में निवेश की अधिकतम सीमा निर्धारित की जाती है, जो वर्तमान में 1.5 लाख रुपये है. पीपीएफ खाता अधिकतम 15 वर्षों के लिए जारी रहता है, और निवेशक इसे विकसित रख सकता है या विनिमय कर सकता है. वर्तमान में सरकार के द्वारा इस बचत योजना पर 7.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है.

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) एक प्रकार का फिक्ड बचत योजना है. ये निवेशकों को वित्तीय सुरक्षा और विनिवेश का एक सुरक्षित और सरकार द्वारा मान्य प्रकार प्रदान करता है. किसान विकास पत्र को भारतीय नागरिक, भारतीय अपराधिक उपयोग या अस्तित्व वाले नागरिक खरीद सकते हैं. इसमें निवेश के लिए न्यूनतम निवेश राशि की उन्हें कोई सीमा नहीं है. किसान विकास पत्र 124 महीनों (10 वर्ष) के लिए जारी किया जाता है. इसके ब्याज पर इनकम टैक्स में राहत मिलती है. वर्तमान में इस योजना में 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिलता है.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

आमलोगों के बीच निवेश के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट काफी लोकप्रिय है. वर्तमान में ये सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली छोटी बचत योजना है. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट उन व्यक्तियों के लिए है जिन्हें सुरक्षित और निष्कपट निवेश करना है. इसके कोई भी, भारतीय नागरिक खरीद सकते हैं. इसमें निवेश की कोई न्यूनतम राशि और कोई अधिक सीमा नहीं है, लेकिन इसके लिए एक न्यूनतम निवेश राशि निर्धारित की गई है. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 5 वर्षों के लिए जारी की जाती है. इसमें निवेश पर टैक्स बेनिफिट भी प्राप्त होती है. वर्तमान में इसपर 7.7 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme, SCSS) एक वित्तीय योजना है जो भारत सरकार द्वारा प्रस्तुत की गई है. यह विशिष्ट रूप से उम्रदराज नागरिकों के लिए तैयार की गई है ताकि उन्हें आराम से और सुरक्षित तरीके से निवेश करने का अवसर मिल सके. इसमें निवेशक की उम्र 60 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए. जबकि, सेना से सेवानिवृत लोगों के लिए उम्र में दो वर्ष की छूट दी जाती है. वर्तमान में इसपर ब्याज दर 8.2 प्रतिशत है. सरकार के इसकी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार के द्वारा बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत की गयी है. सरकार के द्वारा इस योजना को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लाया गया है. इसमें निवेश एक तो पूरी तरह से सुरक्षित है. वहीं, इसमें निवेश करने पर मैच्योरिटी पर निवेशक को उनके निवेश से तीन गुना ज्यादा राशि मिलेगी. पोस्ट ऑफिस के द्वारा इसमें मिलने वाली ब्याज की रकम को बढ़ाकर आठ प्रतिशत कर दिया गया है. सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी 21 वर्ष में होती है. इसमें निवेश करते पर वर्तमान में आठ प्रतिशत का ब्याज मिलता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.