रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर : इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने जा रही इंडियन रेलवे

7

Vande Bharat Eexpress Train : भारतीय रेलवे की ट्रेनों से सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए एक बेहद ही जरूरी खबर है. खासकर, जो लोग जल्द ही अपने गंतव्य तक पहुंच जाना चाहते हैं, उनके लिए तो महत्वपूर्ण और जरूरी सूचना है. वह यह कि भारतीय रेलवे जल्द ही एक नए रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है. मीडिया में आ रही खबरों की मानें, तो भारतीय रेलवे जल्द ही बिहार-झारखंड के ट्रेन यात्रियों के लिए रांची-पटना रेल रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू करने जा रहा है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सफेद और नीले रंग वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से बिहार-झारखंड के ट्रेन पैसेंजर्स अपने गंतव्य तक पहुंचने का सफर पूरा करेंगे. बताया यह जा रहा है कि दक्षिण-पूर्वी रेलवे जोन में यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी.

किस रूट से गुजरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

अंग्रेजी की खबरिया वेबसाइट फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) आदित्य कुमार चौधरी ने कहा कि विभिन्न रूटों पर वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत करने की योजना पर काम जारी है. हालांकि, उन्होंने कहा कि रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रूट अभी फाइनल नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि किस रूट से होकर यह ट्रेन गुजरेगी, यह अभी फाइनल नहीं हुआ है. हालांकि, संभावना यह है कि रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गया जंक्शन होते हुए संचालित की जाएगी.

कितना लगेगा समय

दक्षिण-पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ आदित्य कुमार चौधरी ने आगे बताया कि नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन करीब 6 घंटे में करीब 410 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. उन्होंने कहा कि बिहार-झारखंड दोनों राज्यों के बीच फिलहाल 12365/12366 रांची-पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन 410 किलोमीटर की दूरी 7 घंटे 55 मिनट में पूरी करती है.

कितना हो सकता है किराया

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार-झारखंड के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया जनशताब्दी के एसी चेयरकार क्लास से थोड़ा सा अधिक होगा. रिपोट में कहा गया है कि रांची-पटना के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन के एसी चेयरकार का किराया करीब 650 रुपये है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बिहार-झारखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया कितना होगा?

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.