लुटियंस दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, स्क्रीनिंग में 47 हजार मिले फिट

0 148

लुटियंस दिल्ली में 47 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिसमें एक भी व्यक्ति न तो

कोरोना संक्रमित मिला न ही किसी में लक्षण मिले।

दिल्ली न्यूज़ 24 रिपोर्टर(अमित लाल)। दिल्ली में दिन-ब-दिन बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच राहत भरी खबर हैं कि लुटियंस दिल्ली में 47 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें एक भी व्यक्ति न तो कोरोना संक्रमित मिला न ही किसी में लक्षण मिले। नई दिल्ली जिला प्रशासन के निर्देश पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) ने यह स्क्रीनिंग डोर टू डोर जाकर की है।

इसमें एनडीएमसी के स्वास्थ्य कर्मचारियों ने 13371 घरों का सर्वेक्षण कर 47248 लोगों की स्क्रीनिंग की। इसमें किसी को भी कोरोना के लक्षण जैसे सूखी खांसी या फिर जुकाम और सांस लेने जैसी शिकायतें नहीं थी। हालांकि एनडीएमसी में 355 ऐसे मरीज आए जिनमें लक्षण थे लेकिन कोरोना की जांच में उनकी रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है।

पिछले सप्ताह हुई थी कोरोना संक्रमण की पुष्टि

उल्लेखनीय कि एनडीएमसी के एक चीफ इंजीनियर को पिछले सप्ताह ही कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद करीब एक दर्जन लोगों को क्वारंटाइन कर दिया था। साथ ही जिला प्रशासन ने पूरे लुटियंस दिल्ली इलाके के डोर टू डोर स्क्रीनिंग के भी आदेश दिए थे। चूंकि लुटियंस दिल्ली में सांसदों से लेकर मंत्रियों और नौकरशाहों के आवास हैं इसलिए इसमें उनके साथ ही उनके घर में कार्य करने वाले लोगों को भी इस स्क्रीनिंग में शामिल किया है।

हालांकि अभी भी जिला प्रशासन का सर्वे पूरा नहीं हुआ हैं अभी कई स्थान बाकि रह गए हैं। लेकिन इतनी बड़ी संख्या में अपने क्षेत्र के नागरिकों की स्क्री¨नग करने वाला एनडीएमसी पहला स्थानीय निकाय भी बन गया है।

ओपीडी में 28 सौ मरीज, 355 की हुई जांच, सभी सुरक्षित

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) के अनुसार, चरक पालिका अस्पताल में स्थापित किए गए फ्लू कॉर्नर में 355 लोगों की कोरोना की जांच की गई। इसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एनडीएमसी ने अपने जारी एक बयान में बताया है कि अस्पताल में लगने वाली ओपीडी में बीते सप्ताह 2800 मरीज आए थे। इनमें 355 मरीजों को कोरोना जैसे लक्षण थे। इसमें 12 रोगी श्वसन संक्रमण के पाए गए और 53 रोगी सात दिनों से कम समय से बुखार से संबंधित भी पाए गए। लेकिन कोई भी व्यक्ति कोरोना का संक्रमित नहीं निकला।

जुड़िये दिल्ली न्यूज़24 मीडिया समूह से और बन जाइये सिटिज़न रिपोर्टर

अधिक जानकारी के लिए कॉल करें: +91-888-250-2770