Gold Silver Price: सोना के भाव में आयी गर्मी 80 रुपये चढ़ा, चांदी भी 400 रुपये बढ़ा, चेक करें लेटेस्ट रेट

7

Gold Silver Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार में मेटल की कीमतों में तेजी का असर अब भारतीय बाजार में दिखने को मिल रहा है. भारत में सोने और चांदी के भाव में तेजी देखने को मिल रही है. सोना का भाव दिल्ली के सर्राफा बाजार में 80 रुपये बढ़कर 60,430 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, पिछले कारोबारी दिन में सोने का भाव 60,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसके साथ ही, आज चांदी के भाव में भी आज तेजी देखने को मिली है. चांदी का भाव आज 400 रुपये ऊपर चढ़ गया है. आज बाजार में चांदी की प्रतिकिलो भाव 77,100 रुपये पर पहुंच गया है.

ग्लोबाल मार्केट के कारण आयी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की हाजिर कीमत पिछले बंद भाव के मुकाबले 80 रुपये बढ़कर 60,430 डॉलर प्रति 10 ग्राम हो गयी. विदेशी बाजारों में सोना तेजी के साथ 1,957 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी तेजी के साथ 24.52 डॉलर प्रति औंस हो गयी. शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के फंडामेंटल करेंसीज एंड कमोडिटीज, विभाग के सहायक उपाध्यक्ष, प्रवीण सिंह ने कहा कि चीन ने अपनी आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए और कदम उठाए हैं, जिससे जोखिम उठाने की क्षमता में सुधार हुआ है. इससे मूल्यवान धातुओं के दाम में तेजी आई.

सोमवार को 667 रुपये लुढ़का था चांदी

कमजोर हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार घटाने से सोमवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 667 रुपये की गिरावट के साथ 74,760 रुपये प्रति किग्रा रह गया. मल्टी कमोडिटी एक्स्चेंज में चांदी के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 667 रुपये यानी 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74,760 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया. इसमें 17,032 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 1.15 प्रतिशत की हानि के साथ 24.69 डॉलर प्रति औंस रह गयी.

भारत में सोने चांदी का भाव कैसे तय होता है

भारत में सोने और चांदी के भाव का निर्धारण बाजार द्वारा निर्धारित किया जाता है. यह निर्धारण विभिन्न कारणों पर आधारित होता है. सोने और चांदी के भाव प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में निर्धारित होते हैं, जैसे कि लंदन बुलियन मार्केट और न्यूयॉर्क मर्केंटरी एक्सचेंज. यहां पर सोने और चांदी के व्यापार का मुख्य केंद्र होता है, और उनकी नियमित व्यापार के आधार पर उनके भाव का निर्धारण किया जाता है. सोने और चांदी के भाव को भारतीय रुपया में प्रकाशित किया जाता है और यह भाव भारतीय मुद्रा के विदेशी मुद्राओं के साथ उनके भाव के प्रति भिन्नता के कारण परिवर्तित होता है. सोने और चांदी के व्यापार में प्रशासनिक, अर्थव्यवस्था और वित्तीय कारण शामिल होते हैं जो इनके भाव पर असर डाल सकते हैं. भारतीय रुपया के मांडी शर्तों, रिटेल विक्रेताओं और विदेशी देशों के इंवेस्टर्स के खरीदारी के प्रभाव से भी सोने और चांदी के भाव में परिवर्तन हो सकता है. सोने और चांदी के भाव को बाजारों में दिन-प्रतिदिन अद्यतित रखा जाता है. आप विभिन्न वित्तीय पोर्टल्स, वित्तीय समाचार चैनल्स, या बैंकों के आधिकारिक वेबसाइट्स पर चेक करके सोने और चांदी के वित्तीय भाव के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.