Gold Price Todays : दिल्ली के सर्राफा बाजार में 61,000 के पार पहुंचा सोना, जानें आज का ताजा भाव

117

नई दिल्ली : बहुमूल्य धातुओं में सोना निवेश का सबसे सुरक्षित वस्तु है. दुनिया भर के निवेशक अपने सुरक्षित निवेश के लिए सोना की खरीद करना बेहतर मानते हैं. खासकर, भारत के लोगों में तो यह पसंदीदा है. यह समृद्धि का परिचायक भी है. यही वजह है कि भारत में सोना और सोने के गहनों की खरीद करना उत्तम माना जाता है. विशेष तौर पर शादी-विवाह और अक्षय तृतीया के अवसर पर भारत के लोग सोना से निर्मित गहनों की खरीद जरूर करते हैं. भारत में सोना की मांग बढ़ने के साथ ही इसकी कीमत में भी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. मजबूत वैश्विक रुख के बीच भारत की राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 330 रुपये की मजबूती के साथ 61,080 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. हालांकि, मंगलवार को कारोबारी सत्र में सोना 60,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी की कीमत भी 840 रुपये की तेजी के साथ 75,780 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

हाजिर भाव में सोना 330 रुपये महंगा

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 330 रुपये बढ़कर 61,080 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 2,011 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी भी बढ़त के साथ 25.17 डॉलर प्रति औंस हो गई.

डॉलर में गिरावट से सोना मजबूत

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि डॉलर में आई गिरावट के कारण सोने की कीमतों में तेजी रही. ब्याज दर के बारे में आगे के संकेत के लिए निवेशकों की निगाह दिन के उत्तरार्द्ध में आने वाले अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर है. उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति आंकड़े आने के बाद हमारी एफओएमसी बैठक के ब्योरे और उसके बाद फेडरल रिजर्व के अधिकारियों और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल की टिप्पणियों पर भी नजर होंगी.

इंदौर के बाजार में भी सोना महंगा

उधर, खबर यह भी है कि मध्य प्रदेश के इंदौर के स्थानीय सर्राफा बाजार में भी बुधवार को सोना 400 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के भाव में 300 रुपये किलोग्राम की बढ़ोतरी दर्ज की गई. कारोबारियों के अनुसार, इंदौर के सर्राफा बाजार में सोना 59,400 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बिका. वहीं, चांदी 70,500 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी सिक्का 750 रुपये प्रति नग के भाव बिका.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.