Gold Rate Today: सोने के दाम में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी, चांदी में जबरदस्त तेजी; जानें क्या हो गए हैं भाव

131

Gold Rate Today: सोने के दाम में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी, चांदी में जबरदस्त तेजी; जानें क्या हो गए हैं भाव
Gold Price Today अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1973 डॉलर प्रति औंस पर था। वहीं चांदी 24.30 डॉलर प्रति औंस पर रही।

नई दिल्ली,  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने के मूल्य में सोमवार को अच्छी खासी वृद्धि देखने को मिली। वहीं, चांदी की कीमतों में भी काफी अधिक तेजी देखने को मिली। विशेषज्ञों के मुताबिक रुपये के मूल्य में गिरावट एवं कोरोनावायरस के दुनियाभर में बढ़ते मामलों के चलते सेफ एसेट में निवेशकों का रुझान बढ़ा है। इसके चलते सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में सोना 185 रुपये की तेजी के साथ 54,678 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक पिछले सत्र में सर्राफा बाजार बंद होने के समय सोने की कीमत 54,493 रुपये प्रति 10 ग्राम पर थी।

इसी तरह चांदी की कीमत भी 1,672 रुपये की तेजी के साथ 66,742 प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। पिछले सत्र में चांदी की कीमत 65,070 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ”रुपये के मूल्य में गिरावट के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में 185 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।”

घरेलू शेयर बाजार में गिरावट और अमेरिकी मुद्रा के मजबूत होने से सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 20 पैसे लुढ़क गया।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,973 डॉलर प्रति औंस पर था। वहीं, चांदी 24.30 डॉलर प्रति औंस पर रही।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा कि कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के चलते वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था में सुस्ती को देखते हुए सोना सोमवार को अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। अमेरिका में नोवल कोरोनावायरस असाधारण रूप से ग्रामीण इलाकों में भी फैल रहा है। इस वजह से सेफ एसेट समझे जाने वाले सोने में निवेश बढ़ा है।

वायदा कारोबार में भाव

वायदा बाजार में भी सोमवार को सोना एवं चांदी के दाम में वृद्धि देखने को मिली। सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में वायदा कारोबार में अक्टूबर में डिलिवरी वाला सोना शाम के 5:50 बजे के आसपास 235 रुपये या 0.44 फीसद की बढ़त के साथ 53,680 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, सितंबर अनुबंध वाली चांदी 698 रुपये या 1.07 फीसद की तेजी के साथ 65,682 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.