Gold Price: सोने के भाव ने फिर तेजी का बनाया रिकॉर्ड

3

gold 1

Gold Price: पूरी दुनिया में सोने की कीमत में तेज उछाल देखने को मिल रही है. एक अप्रैल को सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में नए लाइफटाइम हाई लेवल पर पहुंच गया है. MCX पर पांच अप्रैल को डिलिवर होने वाले सोने की कीमत रिकॉर्ड 1,113 रुपये की तेजी के साथ 68,790 रुपये पर पहुंच गया है. जबकि, पांच जून को डिलीवर होने वाले सोने की कीमत 1,132 रुपये बढ़कर 68,833 रुपये पर पहुंच गया है. अमेरिकी बाजार में भी सोने की कीमत में तेजी आयी है. सोने की कीमत 2,263.53 डॉलर प्रति औंस के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. धरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में तेजी के कई कारण बताये जा रहे हैं.

क्यों तेज हुआ सोना

सवाल ये उठता है कि सोने की कीमत में इतनी ज्यादा तेजी क्यों आयी है. इसका जवाब हम आपको देते हैं. पूरी दुनिया की इकोनॉमिक अस्थिरता देखने को मिल रही है. पूर्वी यूरोप में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध अभी आसानी से खत्म होता हुआ दिख नहीं रहा है. दूसरी तरफ, इजरायल और हमास के बीच की टेंशन भी दुनिया को परेशान कर रही है. ऐसे में निवेशक सावधान हो गए हैं. सोने को एक सुरक्षित निवेश के रुप में देखा जाता है. ऐसे में सोने में निवेश काफी ज्यादा बढ़ गया है. कई देशों के केंद्रीय बैंकों के द्वारा भी सोने की जबदस्त खरीदारी की जा रही है. ऐसे किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए किया जा रहा है. अमेरिका में फेडरल रिजर्व ने साल 2024 में ब्याज दरों में 3 प्रतिशत तक की कटौती के संकेत दिए हैं. फेड के द्वारा ब्याज में कटौती करने से बॉन्ड यील्ड में कमी आएगी. ऐसे में निवेश के विकल्प के रुप में सोने को चुना जा रहा है.

Also Read: न्यू टैक्स रिजीम से जुड़ा वित्त मंत्रालय ने बताया सच, जानें सोशल मीडिया पर क्या फैलाया जा रहा था झूठ

दुनिया की पारंपरिक पसंद है सोना

सोना केवल भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में ज्वेलरी के रुप में पसंद किया जाता है. भू-राजनीतिक तनाव के बीच इसकी मांग दुनिया में स्वाभाविक रुप से बढ़ जाती है. दूसरी तरफ, भारत में वेडिंग सीजन के कारण भी मांग में तेजी आयी है. जून के महीने तक भारत में शादियों का सीजन है. इसके लिए भी सोने की खरीदारी हो रही है. उम्मीद की जा रही है कि इस तीमाही में सोने की मांग में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.