4 घंटे में पूरी होगी देहरादून से दिल्ली का सफर, उत्तराखंड को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, जानिए किराया और रूट

5

Vande Bharat Express: पीएम मोदी जल्द ही उत्तराखंड को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देने वाले हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि पीएम मोदी 25 मई को प्रदेश के लिए वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे. बताया जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन महज साढ़े 4 घंटे में देहरादून से यात्रियों को दिल्ली पहुंचा देगी. अभी देहरादून से दिल्ली जाने के लिए 6 ट्रेनों की सुविधा है. वंदे भारत ट्रेन सातवीं ट्रेन होगी.

पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी: उत्तराखंड से दिल्ली के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 25 मई को सुबह 11 बजे पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. उद्घाटन समारोह में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई और लोग मौजूद रहेंगे. उद्घाटन के बाद 29 मई से हर दिन वंदे भारत ट्रेन देहरादून से दिल्ली के बीच चलेगी. देहरादून से दिल्ली जाने के क्रम में ट्रेन सिर्फ एक स्टॉपेज पर रुकेगी.

कितना होगा ट्रेन का किराया: देहरादून से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून से खुलकर दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन तक जाएगी. यह ट्रेन दिल्ली के लिए कितने बजे रवाना होगी यह तय नहीं किया है. अभी इसके टाइम टेबल की जानकारी नहीं मिली है. वहीं, देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया कितना होगा अभी इसकी भी जानकारी नहीं दी गई है. यह ट्रेन देहरादून जंक्शन से खुलेगी.

क्या है वंदे भारत ट्रेन की खासियत: स्वदेशी डिजाइन वाली वंदे भारत एक्सप्रेस उत्कृष्ट यात्रा सुविधाओं से लैस है. वंदे भारत ट्रेन भारत की सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन भी है. यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे का रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी कई ऐसी खासियत है जो इस अन्य ट्रेनों से अलग करती है.

  • ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित हैं

  • ट्रेन में स्लाइडिंग फुट स्टेप्स के साथ स्वचालित दरवाजे हैं.

  • वंदे भारत ट्रेन की कुर्सी को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है.

  • ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं.

  • पावर बैकअप का इंतजाम है.

  • नयी वंदे भारत एक्सप्रेस में 2 कोच ऐसे हैं, जिससे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकती है.

  • इस ट्रेन के डिब्बों में सीसीटीवी और गार्ड व चालकों से बात करने की सुविधा है.

  • किसी भी आपात स्थिति में ट्रेन को एक बटन दबाकर रोका जा सकता है.

  • इसमें टच-फ्री सुविधाओं के साथ बायो वैक्यूम शौचालय भी है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.