तेलंगाना को 8000 करोड़ रुपये की सौगात, पीएम मोदी ने किया कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

21

PM Modi Telangana Visit: चुनावी राज्य तेलंगाना में राजनीतिक दलों की जोर आजमाइश जारी है. इसी कड़ी में पीएम मोदी ने तेलंगाना का दौरा किया. साथ ही चुनावी राज्य को सौगात भी दिए. निजामाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिजली, रेल व स्वास्थ्य जैसे महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों की लगभग 8000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) की तेलंगाना सुपर थर्मल पावर परियोजना के तहत बनाए जा रहे 800 मेगावॉट के संयंत्र के पहले चरण का लोकार्पण भी किया. प्रधानमंत्री (पीएमओ) कार्यालय के मुताबिक, इसके जरिये तेलंगाना को सस्ती बिजली मिलेगी और राज्य के आर्थिक विकास में तेजी आयेगी तथा यह देश में पर्यावरण हित के सभी मानदंडों को पूरा करने वाले बिजली स्टेशनों में शामिल हो जायेगा.

रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का भी लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने इसके अलावा मनोहराबाद और सिद्दीपेट के बीच नयी रेलवे लाइन और धर्माबाद और मनोहराबाद के बीच रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का भी लोकार्पण किया. उन्होंने तेलंगाना के निजामाबाद से आंध्र प्रदेश के महबूबनगर और करनूल की रेलवे लाइन के विद्युतीकरण की भी शुरुआत की और सिद्दीपेट-सिकंदराबाद-सिद्दीपेट रेल सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने तेलंगाना में स्वास्थ्य अवसंरचना को गति देने के प्रयासों के तहत आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत पूरे राज्य में गहन चिकित्सा सुविधा के 20 प्रखंडों का शिलान्यास किया. इन प्रखंडों को आदिलाबाद, भद्राद्रि कोठागुडेम, जयशंकर भूपलपल्ली, जोगुलांबा गडवाल, हैदराबाद, खम्मम, कुमुरम भीम आसिफाबाद, मनचेरियाल, महबूबनगर (बेड़ापल्ली), मुलूगू, नगरकुरनूल, नलगोंडा, नारायणपेट, निर्मल, राजन्ना सिरकिला, रंगारेड्डी (महेश्वरम्), सूर्यपेट, पेडापल्ली, विकाराबाद और वारंगल (नरसमपेट) जिलों में निर्मित किया जायेगा.

तेलंगाना के निजामाबाद में सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बीआरएस पर तीखा हमला बोला है. पीएम मोदी ने कहा कि बीआरएस सरकार ने तेलंगाना के किसानों से किए गए अपने सभी वादे तोड़ दिए हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों में हमने 40 लाख किसानों के बैंक खातों में लगभग 10000 करोड़ रुपये स्थानांतरित किए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि एक जिला, एक उत्पाद योजना के तहत हल्दी का उत्पादन किया गया निजामाबाद जिले में इसे बढ़ावा दिया जा रहा है. हल्दी किसानों से किए गए हमारे वादे के अनुसार राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड का गठन किया जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.