Gautam Adani ने किया ऐसा कमाल, Elon Musk और Jeff Bezos भी हुए हैरान, बना यह मुश्किल रिकॉर्ड

13

Gautam Adani Group News : देश के दिग्गज उद्योगपति गौतम अदाणी एक बार फिर दुनिया के टॉप-20 रईसों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. शुक्रवार को अदाणी ने एक ऐसा चमत्कार कर डाला, जो अभी तक मुकेश अंबानी से लेकर जेफ बेजोस या एलन मस्क तक नहीं कर पाये हैं. अदाणी शुक्रवार को दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपति रहे. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अदाणी का नेटवर्थ शुक्रवार के दिन 2.92 अरब डॉलर यानी लगभग 24281 करोड़ रुपये बढ़ गया. वहीं, दूसरी ओर शेयरों में तेजी के बीच समूह की कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में शुक्रवार को 45,200 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई. बता दें कि शुक्रवार को वैश्विक निवेशकों के विश्वास जताने पर समूह की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में आयी तेजी है. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, अदाणी समूह की 10 कंपनियों का कुल बाजार मूल्यांकन शुक्रवार को 10.96 लाख करोड़ रुपये हो गया.

समूह की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में आयी तेजी

उद्योगपति गौतम अदाणी के समूह की कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में शुक्रवार को 45,200 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. इसका कारण वैश्विक निवेशकों के विश्वास जताने पर समूह की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में आयी तेजी है. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, अदाणी समूह की 10 कंपनियों का कुल बाजार मूल्यांकन शुक्रवार को 10.96 लाख करोड़ रुपये हो गया. बृहस्पतिवार को कारोबार की समाप्ति पर सभी कंपनियों का बाजार मूल्यांकन 10.51 लाख करोड़ रुपये था.

हिंडनबर्ग और डेलॉयट मुद्दे से उबर गया समूह !

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि शेयर की कीमतों में वृद्धि वैश्विक निवेशकों की रुचि बढ़ने के कारण है. लगता है कि निवेशकों ने डेलॉयट के हालिया मुद्दे को पीछे छोड़ दिया है. एक घरेलू ब्रोकरेज कंपनी के शोध प्रमुख ने कहा, पिछले कुछ दिनों में अदाणी समूह के शेयरों में मजबूती देखने को मिली. बाजार ने उभरती गतिविधियों और उपलब्ध आंकड़ों का विश्लेषण किया है. उन्होंने कहा, इसके अलावा, सामूहिक स्तर पर धन जुटाने की प्रक्रिया मजबूत बनी हुई है और परियोजना निष्पादन निर्बाध रूप से आगे बढ़ रहा है, समूह की परिचालन क्षमताओं में विश्वास की एक मजबूत भावना है. शेयर निकट अवधि में लाभ के लिए तैयार हैं.

हिंडनबर्ग – डेलॉयट की चिंताओं को पीछे छोड़ा

पीटीआई – भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, शोध प्रमुख ने कहा कि विश्वास पैदा करने के लिए प्रवर्तकों द्वारा किये गए उपायों ने भी मदद की है. उन्होंने कहा, दीर्घकालिक निवेशकों जीक्यूजी पार्टनर्स और कतर इनवेस्टमेंट अथॉरिटी द्वारा हाल ही में किये गए अधिग्रहणों को सकारात्मक रूप से लिया गया क्योंकि इन सौदों के बाद प्रवर्तक समूह के पास प्रचुर मात्रा में पूंजी है. इसने सभी चिंताओं को पीछे छोड़ दिया है – चाहे वह हिंडनबर्ग हो या डेलॉयट.

अदाणी समूह की किस कंपनी को मिली कितनी ग्रोथ ?

अदाणी समूह की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर शुक्रवार को अच्छी बढ़त में बंद हुए. इनमें अदाणी पावर ने 6.34 प्रतिशत, अदाणी ग्रीन एनर्जी ने 6.7 प्रतिशत और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने छह प्रतिशत की बढ़त हासिल की. समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 3.93 प्रतिशत चढ़ा, जिससे उसका बाजार मूल्यांकन 2,93,789 करोड़ रुपये हो गया. बढ़त वाली अन्य प्रमुख कंपनियों में अदाणी पोर्ट्स और अदाणी टोटल गैस के शेयरों में शुक्रवार को 3.2-3.2 प्रतिशत की बढ़त हुई.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.