Gadar 2 के अशरफ अली से लेकर Mr India के मोगैम्बो तक, अमरीश पुरी ने विलेन बन इन किरदारों को कर दिया जीवंत

105

Amrish Puri Anniversary: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमरीश पुरी अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते थे. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी, जिसे आज तक दर्शक देखना पसंद करते हैं. आज हम दिवंगत अभिनेता को उनकी 91वीं जयंती पर याद कर रहे हैं. ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में सख्त, फिर भी नरम दिल वाले ‘बाऊजी’ से लेकर ‘मिस्टर इंडिया’ में खलनायक ‘मोगैम्बो’ की भूमिका निभाने तक, अमरीश पुरी ने अपने तीन दशक से अधिक के करियर में 400 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया. उनके क्लासिक डायलॉग जैसे, “मोगैंबो खुश हुआ” और ‘आओ कभी हवेली’ पर आज भी फैंस रील्स बनाते हैं.

अमरीश पुरी के बारे में कुछ रोचक बातें

अमरीश पुरी 1950 के दशक की शुरुआत में अपने बड़े भाइयों- अभिनेता मदन पुरी और चमन पुरी के नक्शेकदम पर चलते हुए बॉम्बे आ गए. अपने पहले स्क्रीन टेस्ट में फेल होने के बाद, ‘कोयला’ अभिनेता को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में नौकरी मिल गई थी. ईएसआईसी के लिए काम करते हुए, एक्टर ने थिएटर में भी कदम रखा, जिसके कारण उन्हें बाद में टीवी और अंततः फिल्मों में काम मिलना शुरू हो गया. अमरीश पुरी ने 40 साल की उम्र में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उन्हें 1970 की फिल्म ‘प्रेम पुजारी’ से ब्रेक मिला. उन्होंने ज्यादार विलेन की भूमिका निभाई, जिससे उन्हें काफी पॉपुलैरिटी निभाई.

टॉम एंड जेरी के दीवाने थे अमरीश पुरी

अमरीश पुरी ने सनी देओल की गदर में अशरफ अली का किरदार निभाया था. फिल्म में उनके सभी डायलॉग्स काफी फेमस हुए थे. उन्हें मोगैंबो, बाबा भैरोनाथ, जनरल डॉन्ग, राजा साहब, करन-अर्जुन, परदेस जैसी फिल्मों में भी काफी पसंद किया गया था. एक्टर ने कई फिल्मों में पॉजिटिव रोल भी निभाये थे. जिसमें दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे, मुझसे शादी करोगी, घायल और विरासत जैसी फिल्में शामिल है. एक और खास बात ये है कि दिवंगत एक्टर टॉम एंड जेरी के दीवाने थे और इसे घंटों देखते थे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.