जम्मू कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगा G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन, ड्रोन्स से रखी जाएगी निगरानी

4

G20 Summit in Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में आज कड़ी सुरक्षा के बीच जी20 शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया जाएगा. सुरक्षा को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. राज्य में सेना हाई अलर्ट मोड पर है. बता दें साल 2019 में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने के बाद यह पहला इतने बड़े लेवल का इंटरनेशनल कार्यक्रम है. बता दें 22 से 24 मई के बीच आयोजित इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे इलाके में ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है. NSG और MARCOS के कमांडो को भी तैनात कर दिया गया है. कार्यक्रम के दौरान किसी भी तरह की आतंकी गतिविधि पर रोक लगाने के लिए कई जगहों पर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप को भी तैनात किया जाने वाला है.

सड़कों को सजाया गया 

कई देशों से आ रहे प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए राज्य के सड़कों और दीवारों को सजाया गया है. श्रीनगर में आयोजित जी20 शिखर सम्मलेन कार्यक्रम में सम्मिलित होने वालों का स्वागत करने के लिए कश्मीर की जनता भी तैयार है. लोगों का मानना है कि इसकी वजह से कश्मीर में टूरिज्म और बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा. सामने आयी जानकारी के मुताबिक श्रीनगर में सार्वजनिक आवाजाही पर कोई रोक नहीं लगायी जाएगी. केवल यहीं नहीं अतिथियों का स्वागत करने के लिए सभी दुकानें और बिजनेस इंस्टीट्यूशन खुले रहेंगे.

डल लेक के किनारे होगा आयोजन 

श्रीनगर की डल लेक के किनारे बने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में इस बैठक का आयोजन किया जा रहा है. श्रीनगर में अलग-अलग देशों के 60 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होने की खबर है. सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए आसमान से लेकर जमीन तक पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और मार्कोस कमांडो का पहरा यहां पर देखा जा रहा है. जानकारी के लिए बता दें इस बैठक के लिए 25 देशों से 60 प्रतिनिधि और देश के लेटिन ऑर्गनाइजेशन के 65 प्रतिनिधि कश्मीर पहुंच चुके हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.