जी-20 सम्मेलन: दिल्ली पुलिस का फुल ड्रेस में अभ्यास, ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी

4

जी-20 सम्मेलन: दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर आज यानी शनिवार को ‘फुल ड्रेस’ में अभ्यास किया और इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न इलाकों से आए कार के काफिलों को सुरक्षा प्रदान करते हुए अन्य स्थानों तक पहुंचाया गया. पुलिस ने लोगों से हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों से आने-जाने संबंधी मार्गों संबंधी सुझावों का पता लगाने के लिए ‘जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क’ पर यातायात संबंधी अपडेट पर नजर रखने को कहा. यह अभ्यास सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक और अपराह्न साढ़े चार बजे से शाम छह बजे तक किया गया. इसके बाद तीसरा अभ्यास शाम सात बजे से आरंभ हुआ, जो रात 11 बजे तक चलेगा.

पहले दो अभ्यास संबंधी वीडियों में नजर आया कि कार के काफिले के आगे बढ़ने के दौरान यातायात कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ. विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने कहा, कार के काफिले के साथ आज और कल पूर्ण अभ्यास के दौरान कुछ समय के लिए यातायात बाधित रहने के कारण परामर्श जारी किए गए हैं. हमारा प्रयास है कि यातायात की आवाजाही अधिक प्रभावित न हो. दिन में पहले दो अभ्यास के दौरान भी यातायात बाधित होने की आशंका के मद्देनजर लोगों को मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई थी.

अधिकारियों के मुताबिक, कार के काफिलों को विभिन्न जगहों पर सुरक्षित पहुंचाने के अभ्यास के दौरान सरदार पटेल मार्ग-पंचशील मार्ग, सरदार पटेल मार्ग-कौटिल्य मार्ग, गोल मेथी गोलचक्कर, मानसिंह रोड गोलचक्कर, सी-हेक्सागन, मथुरा रोड, जाकिर हुसैन मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग, भैरों मार्ग-रिंग रोड, सत्य मार्ग/शांतिपथ गोलचक्कर, जनपथ-कर्तव्यपथ, बाराखंभा रोड रेड लाइट, टॉलस्टॉय मार्ग और विवेकानंद मार्ग आदि पर यातायात प्रभावित रहेगा. परामर्श में कहा गया है कि रविवार को भी सुबह आठ बजे से सुबह नौ बजे तक, सुबह साढ़े नौ बजे से सुबह साढ़े 10 बजे तक और अपराह्न साढ़े बारह बजे से शाम चार बजे तक तीन बार अभ्यास किया जाएगा.

रविवार को महात्मा गांधी मार्ग, आईपी फ्लाईओवर, राजघाट चौक, शांति वन चौक, सलीम गढ़ बाईपास, भैरों रोड, रिंग रोड, मथुरा रोड, शेरशाह रोड, सी-हेक्सागन और मानसिंह रोड गोलचक्कर, गोल मेथी गोलचक्कर, तीन मूर्ति, यशवंत प्लेस, ब्रिगेडियर होशियार सिंह मार्ग और टॉल्स्टॉय मार्ग पर यातायात प्रभावित रहेगा. सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक उपयोगकर्ता ने सवाल किया कि क्या रविवार को अपराह्न एक बजे के आस पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी गई थी, पुलिस ने कहा, ‘‘दिल्ली यातायात पुलिस ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान यातायात संबंधी ताजा जानकारी देने के लिए ‘जी -20 वर्चुअल हेल्प डेस्क’ उपलब्ध कराई है, जिस पर हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, आईएसबीटी आदि से आने-जाने के लिए मार्गों का सुझाव दिया जाएगा.

पुलिस ने कहा कि रविवार को यात्री उत्तर-दक्षिण गलियारे के लिए रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, नोएडा लिंक रोड, पुस्ता रोड, युधिष्ठिर सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, रिंग रोड और मजनू का टीला मार्ग पर जा सकते हैं. पुलिस परामर्श में कहा गया है कि यात्रियों को नयी दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डे तक यात्रा के लिए अपने निजी वाहनों, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी. इसमें बताया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी के अधिकतर हिस्सों में सिटी बस सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी, लेकिन यातायात संबंधी ताजा स्थिति के आधार पर नयी दिल्ली जिले में कुछ मार्गों पर यातायात को किसी अन्य मार्ग पर मोड़ा जा सकता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.