25 लाख रुपये तक का इलाज FREE, जानें चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में विस्तार से

26

chiranjeevi swasthya bima yojana: इस साल राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले प्रदेश की कांग्रेस सरकार जनता के लिए कई योजना लेकर आयी है. इन्हीं योजनाओं में से एक है चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना…चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की बात करें तो इसे मई 2021 में शुरू किया गया था जिसका लाभ गरीबों को मिलता है. इस योजना के तहत मेडिकल टेस्ट कवरेज और फ्री इलाज की सुविधा सरकार की ओर से दी जाती है. इस योजना के तहत राजस्थान के स्थायी निवासी को ही लाभ प्रदेश की सरकार देती है. गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को इसका लाभ मिलता है.

25 लाख रुपये का लाभ हर परिवार को सालाना

आपको बता दें कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब परिवारों को फ्री में इलाज दिया जाता है जिसको लेकर इस बार के बजट में बड़ा ऐलान किया गया. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की बजट में ​लिमिट बढ़ा दी गयी. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बतौर वित्त मंत्री मौजूदा कार्यकाल का पांचवा बजट इस बार पेश किया. इस दौरान उन्होंने कई घोषणा की. इस बजट में चिरंजीवी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम की लिमिट भी बढ़ा दी. गहलोत सरकार ने कहा कि अब चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपये का लाभ हर परिवार को सालाना दिया जाएगा. पहले इसकी लिमिट 10 लाख रुपये थी.

क्या है चिरंजीवी योजना

यहां चर्चा कर दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस कार्यकाल में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लांच करने का काम किया है. इस योजना के मुताबिक प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा कवर देने का प्रावधान है. चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के आने के बाद प्राइवेट अस्पतालों में 10 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त किया जाता था जिसे इस साल से बढ़ा दिया गया है. इस योजना का लाभ राजस्थान की जनता ले रही है. योजना पर गौर करें तो इसके तहत कैंसर, किडनी और हार्ट ट्रांसप्लांट जैसी गंभीर बीमारियों का भी इलाज होता है.

किसे मिलता है लाभ

इस योजना का कोई यदि लाभ लेना चाहता है तो इसके लिए परिवार की महिला मुखिया के नाम से बने जन आधार कार्ड की जरूरत होती है. यदि आपके पास जन आधार कार्ड है तो इसकी मदद से परिवार को ई-मित्र से या ऑनलाइन माध्यम से योजना के लिए आवेदन करने में आप सक्षम हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.