Free Ration News : राशन कार्ड बनवाने का ये है आसान तरीका, दिसंबर तक मिलेगा FREE अनाज

8

Ration Card Online Apply: केंद्र की मोदी सरकार गरीबों के लिए कई तरह की योजना चलाती है और गरीबों की मदद करने का हर संभव प्रयास करती है. यदि आपको याद हो तो पिछले साल सरकार की ओर से एलान किया गया था कि (Modi Govt Free Ration) राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 81.3 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज का वितरण दिसंबर 2023 तक किया जाएगा.

मोदी सरकार की इस योजना का लाभ गरीब परिवार के लोग उठा रहे हैं, हालांकि कुछ ऐसे लोग भी है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और वे इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह जा रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए आज हम जरूरी जानकारी लेकर आये हैं. हम आज बता रहे हैं कि राशन कार्ड कैसे बनवाया जाता है. जी हां, और आप ये घर बैठे ही करने में सक्षम हैं.

राशन कार्ड बनवाने का तरीका आसान तरीका

-यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है और आप इसे बनवाने की इच्छा रखते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले खाद्य आपूर्ति और ग्राहक के राज्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अपने कंप्यूटर पर ओपन करना होगा.

-इसके बाद यहां पर आपको राशन कार्ड आवेदन का लिंक मिलेगा, जिस पर क्लिक कर दें.

-इतना करने के बाद आपके सामने आवेदन का फॉर्म ओपन होगा, जिसको भरने का काम करें.

-इसमें आपको अपनी जरूरी जानकारियां जैसे- नाम, आधार नंबर, गांव आदि भरने की जरूरत होगी जो सही-सही भर दें.

-फॉर्म भरने का काम पूरा हो जाए, तो फिर आपको यहां पर अपने मांगे गये दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत होगी.

-आवेदनकर्ता का आधार कार्ड, पत्ते का प्रमाण पत्र, फोटो आदि दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत है.

-मांगी गई जानकारी भरने और सबमिट करने के बाद आपको एक स्लिप प्राप्त होगी, जिसका प्रिंट आउट लेकर इसे राशन कार्ड आने तक संभालकर रख लें.

-अब आपका सत्यापन होगा और सबकुछ सही पाए जाने पर आपको राशन कार्ड जारी करने का काम किया जाएगा जिसका उपयोग करके आप मुफ्त अनाज उठा सकते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.