कर्नाटकः 11 जून से फ्री बस, अगस्त महीने से मिलेगी मुफ्त बिजली, ‘कंडक्टर’ बनकर सिद्धारमैया बांटेंगे टिकट

7

अपने जिन 5 गारंटी योजना के दम पर कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव में जबरदस्त जीत दर्ज की है, अब समय है उन वादों को पूरा करने का. इसी कड़ी में कर्नाटक में नयी कांग्रेस सरकार ने अगस्त में अपने दो प्रमुख कार्यक्रमों की शुरुआत करने की बात कही है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने घोषणा है की गृह ज्योति योजना के तहत सभी घरों में 200 यूनिट फ्री बिजली 1 अगस्त से शुरू की जाएगी. इसके साथ ही अगस्त महीने की 17 से 18 तारीख को गृह लक्ष्मी योजना के तहत प्रत्येक घर में एक महिला के लिए 2000 रुपये की राशि दी जाएगी.

महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा
वही, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया 11 जून को शक्ति योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना के तहत राज्य की ओर से संचालित बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी. बताया जा रहा है कि योजना की शुरुआत के दिन सीएम सिद्धारमैया एक बस में कंडक्टर की भूमिका निभाएंगे. सूत्रों के मुताबिक, 11 जून को मुख्यमंत्री बीएमटीसी बस में यात्रा करेंगे और राज्य की राजधानी में परियोजना की शुरुआत के अवसर पर महिला यात्रियों को मुफ्त टिकट बांटेंगे. वहीं, मंत्री और विधायक अपने-अपने जिलों और निर्वाचन क्षेत्र में एक साथ सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे. बता दें, यह योजना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की पांच गारंटी के वादों में से एक है.

सभी लाभार्थियों तक पहुंचे योजना का लाभ
5 गारंटी योजना को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक बयान जारी किया गया है. योजना को लेकर सीएम सिद्धारमैया ने विधायकों के साथ जिला प्रभारी मंत्रियों को भी यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि शक्ति योजना जाति, धर्म और वर्ग से परे सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे. सीएम सिद्धारमैया ने कहा है कि शक्ति योजना से राज्य की उन महिलाओं को राहत मिलेगी, जो महंगाई से परेशान थीं.

कितना पड़ेगा खजाने पर बोझ
गौरतलब है कि गृह ज्योति योजना से प्रति वर्ष करीब 13000 करोड़ रुपये का खजाने पर बोझ बढ़ेगा. वहीं, गृह लक्ष्मी योजना के लिए सरकार को 35000 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. इसको लेकर सीएम सिद्धारमैया ने कहा है कि राज्य सरकार सत्ता में आने के एक महीने के भीतर ही सभी गारंटी योजनाओं को लागू कर रही है. वो भी तब जब यह पता है कि इसके लिए काफी धन की जरूरत है.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.