Floor Test: कांग्रेस के पास नहीं है अब 43 विधायक!

3

Floor Test Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक हलचल तेज है. हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी हर्ष महाजन की जीत हुई है, जबकि राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी की क्रॉस वोटिंग की वजह से हार हुई है. यूं तो हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के पास बहुमत नहीं था, लेकिन कांग्रेस के चाह विधायकों की क्रॉस वोटिंग के कारण चुनाव परिणाम में खेला हो गया.

Floor Test Himachal Pradesh
Floor test himachal pradesh

Floor Test Himachal Pradesh : ‘सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी’

इस राजनीतिक अस्थिरता की वजह से बीजेपी की ओर से दावा किया गया है कि कांग्रेस सरकार अपने विधायकों का भरोसा खो चुकी है, इसलिए बीजेपी डेलीगेशन आज राज्यपाल से मिलकर वोटिंग के जरिए बजट पास कराने की मांग करेगा. आज सुबह राज्य के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर के नेतृत्व में बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचा. राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात पर जयराम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश में जो घटनाक्रम हुआ है, उसके राजनीतिक दृष्टिकोण से यह कहा जा सकता है कि राज्य सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है.

Floor Test Himachal Pradesh : क्या है सीटों का समीकरण?

हिमाचल प्रदेश के राजनीतिक समीकरण की अगर बात करें तो विधानसभा में कुल 68 सीटें है. ऐसे में बहुमत के लिए पार्टी को 35 सीटों की जरूरत होगी है. हालांकि, पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के 40 विधायक को जीत मिली थी. वहीं, बीजेपी के 25 विधायक और तीन अन्य विधायकों को जीत मिली थी. कांग्रेस ने अपने विधायक दल का नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू चुना. साथ ही तीनों निर्दलीय विधायकों ने भी अपना समर्थन दे दिया था. ऐसे में सुक्खू सरकार के पास कुल 43 विधायक थे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.