कोझिकोड हादसे में 18 लोगों की मौत, विमान से फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर बरामद

0 88

कोझिकोड,  दुबई से आ रहा एयर इंडिया का विमान शुक्रवार देर शाम केरल के कोझिकोड में एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हो गया। भारी बारिश के चलते रनवे पर पानी भरा था और लैंडिंग के समय विमान फिसलकर लगभग 50 फीट गहरी खाई में जा गिरा। विमान में सवार 18 लोगों की मौत हो चुकी है और 127 लोग घायल हैं। जानकारी के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद किए। इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली लाया जाएगा।। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी कोझिकोड एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान भी आज कोझिकोड का दौरा करेंगे।

Air India Plane Crash Live:

– केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन कोझिकोड एयरपोर्ट का दौरा करने पहुंचे हैं। उन्होंने यहां अधिकारियों से हादसे के बारे में जानकारी ली और मौके का निरीक्षण किया। हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है।

 

– केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने विमान हादसे के बाद बचाव कार्यों में लगे लोगों को सेल्फ क्वारंटीन होने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि केरल सरकार उन सभी का कोरोना टेस्ट कराएगी।

 

– मैंने विमान का मलबा देखा, ये दो टुकड़ों में टूटा है। जांच चल रही है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पहले ही जांच के आदेश दे दिए हैं और नागरिक उड्डयन मंत्री करीब 12 बजे तक पहुंच रहे हैं: केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन

– नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने कोझिकोड विमान हादसे पर दुख जताया। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

– कोझिकोड में हुई एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की क्रैश लैंडिंग को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DG), नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण(AAI) और एयर नेविगेशन सेवा के सदस्य आज दिल्ली में बैठक करेंगे।

– कोझिकोड के कारीपुर एयरपोर्ट का आज सुबह का दृश्य। विमान हादसे में दो पायलटों सहित 18 लोगों की जान चली गई है।

– वंदे भारत मिशन के तहत फ्लाइट 190 यात्रियों को लेकर दुबई से आ रही थी। पायलट ने टेबलटॉप एयरपोर्ट के रनवे के अंत तक विमान को रोकने की कोशिश की होगी जहां मॉनसून से बनी स्थिति के कारण विमान फिसल गया होगाः हरदीप सिंह पुरी

– नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि दो विमान हादसे में पायलटों सहित 18 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। 127 लोग घायल हैं, अन्य लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। शुक्र है कि विमान में आग नहीं लगी। मैं कोझिकोड एयरपोर्ट जा रहा हूं।

 

– सभी यात्रियों और परिवार के सदस्यों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली और मुंबई से दो स्पेशल रिलीफ फ्लाइट्स की व्यवस्था की गई है। एएआईबी, डीजीसीए और फ्लाइट सेफ्टी डिपार्टमेंट घटना की जांच करने के लिए पहुंच चुके हैं: एयरइंडिया एक्सप्रेस

वंदे भारत अभियान पर था विमान

बोइंग 737 विमान वंदे भारत अभियान के तहत खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों को वापस ला रहा था। कोझिकोड के कारीपुर एयरपोर्ट के टेबलटॉप रनवे संख्या 10 पर शुक्रवार की शाम सात बजकर 41 मिनट पर उतरते हुए हादसे का शिकार हो गया और उसके दो टुकड़े हो गए। पहले हिस्से को ज्यादा नुकसान पहुंचा। गनीमत रही कि विमान में आग नहीं लगी और बड़ी संख्या में लोगों की जान बच गई। बारिश के चलते कम रोशनी भी हादसे की एक वजह बनी।

हादसे की जांच करेगा एएआइबी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हादसे पर गहरा दुख जताया। उन्होंने ने ट्वीट किया, ‘कोझिकोड में हुई हवाई दुर्घटना से दुखी और व्यथित हूं। यात्रियों की मदद के लिए हर कोशिश की जा रही है। एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इंवेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआइबी) इस हादसे की जांच करेगा।’ देर रात को किए ट्वीट में पुरी ने कहा, ‘उड़ान की सूची के मुताबिक विमान में 190 लोग सवार थे। इनमें 174 वयस्क यात्री, 10 नवजात, चार चालक दल के सदस्य और दो पायलट शामिल हैं।’

दो बार की थी उतरने की कोशिश

ग्लोबल फ्लाइट ट्रैकर वेबसाइट ‘फ्लाइटरडार24’ के मुताबिक केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान ने कोझिकोड एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कई बार ऊपर चक्कर लगाए थे और दो बार और भी उतरने की कोशिश की थी, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल पाई थी। विमान के एक यात्री रियास ने भी इस बात की पुष्टि की कि विमान ने पहले भी दो बार उतरने की कोशिश की थी। एक अन्य यात्री फातिमा ने बताया कि विमान बहुत तेजी से नीचे उतरा था और आगे तक चला गया था।