Business Idea: बिहार सरकार इस बिजनेस को शुरू करने के लिए दे रही पैसे, ऐसे करें आवेदन

9

Business Idea खुद का बिजनेस करना ज्यादातर लोगों का सपना होता है.लेकिन, पैसा के अभाव में कई लोग अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं. अगर आप भी यह सपना पाल रखा है और पैसा के अभाव में इसे नहीं शुरु कर पाए हैं तो परेशान नहीं हो. यह खबर आपके लिए है. दरअसल, सरकार के सहयोग से आप अपना सपना साकार कर सकते हैं. बिहार सरकार मछली पालन (Fish Farming) के लिए 70% तक सब्सिडी दे रही है. यानी आप सरकारी मदद से मछली पालन का अपना बिजनेस शुरू कर तगड़ी कमाई कर सकते हैं.

बिहार सरकार तालाब में मछली पालन के लिए मशीनरी के साथ-साथ हैचरी में मछली पालन करने के लिए 70% तक सब्सिडी दे रही है. मछली पालन मुनाफे का बिजनेस है. इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. मछली प्रोटीन और विटामिन का एक बेहतरीन स्रोत है. इसलिए लोग इसे खाने के लिए प्रमुखता से उपयोग में लाते हैं. सरकार का भी फोकस मछली पालन पर होने की वजह से यह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है.

70 फीसदी मिल रही सब्सिडी

‘जलाशय मात्स्यिकी विकास योजना’ के तहत मछली पालन का बिजनेस करने वालों को बिहार सरकार बंपर सब्सिडी ऑफर कर रही है. बिहार सरकार के पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की ओर से सभी वर्गों के लाभुकों को यूनिट लागत का 70% सब्सिडी दे रही है. बाकी राशि लाभार्थी के द्वारा बैंक लोन या खुद वहन करना पड़ेगा. सरकार की ओर से मत्स्य अंगुलिका संचयन (हेक्टेयर में) यूनिट की लागत 60,000 रुपये प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गई है. वहीं जलाशय में केज बनाने के लिए 3 लाख रुपये प्रति केज और जलाशय में पेन बनाने के लिए 10.50 लाख रुपये प्रति पैन निर्धारित की गई है.इस पर सभी लाभुकों को 70% सब्सिडी दी जाएगी.

यहां करें आवेदन

बिहार पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के जलाशय मत्स्यिकी विकास योजना के तहत आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदक fisheries.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 31.07.2023 तक है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.