farmers protest live updates today delhi haryana up punjab

5

लाइव अपडेट

10:56 pm, February 15, 2024

किसान आंदोलन को देखते हुए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, यात्रा से पहले कर लें चेक

किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए डीसीपी ट्रैफिक नोएडा ने 16 फरवरी के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. साथ ही ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर 9971009001 भी जारी किया गया है.

10:56 pm, February 15, 2024

ग्रामीण भारत बंद पर बोले राकेश टिकैत, किसान शुक्रवार को अपने खेतों में न जाएं

किसानों का विरोध को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, हमने ‘ग्रामीण भारत बंद’ के बारे में बात की है कि किसान कल अपने खेतों में न जाएं. यह कल एक बड़ा संदेश देगा. इस आंदोलन की एक नई विचारधारा है, एक नई पद्धति है. हाईवे बंद नहीं होंगे, बैठकें जारी रहेंगी और हम वहीं निर्णय लेंगे. 17 फरवरी को सिसौली में होगी मासिक पंचायत. MSP पर हमारी मांग तो है लेकिन पंजाब और हरियाणा में जो घटनाएं हो रही हैं, उस पर रणनीति बनानी होगी- हमें ऐसी उम्मीद है. हमने कहा है कि इसके लिए भीड़ के रूप में इकट्ठा न हों. जहां तक बंद का सवाल है, हमने लोगों से स्वेच्छा से भाग लेने का आग्रह किया है.

10:56 pm, February 15, 2024

तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ किसान नेता कर रहे तीसरे दौर की वार्ता

कृषि व किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, किसान नेताओं के साथ तीसरे दौर की वार्ता कर रहे हैं.

10:56 pm, February 15, 2024

तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक के लिए चंडीगढ़ पहुंचे किसान नेता

तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक के लिए किसान नेता चंडीगढ़ पहुंच गए हैं. कुछ देर में वार्ता होगी.

10:56 pm, February 15, 2024

तीन केंद्रीय मंत्रियों की समिति आज चंडीगढ़ में किसान नेताओं के साथ करेगी बैठक

पंजाब-हरियाणा सीमा पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच जारी गतिरोध के मध्य तीन केंद्रीय मंत्रियों की एक समिति गुरुवार को चंडीगढ़ में किसान नेताओं से एक बार फिर वार्ता करेगी. इस बीच, पंजाब और हरियाणा सीमाओं पर शंभू और खनौरी में बृहस्पतिवार को किसानों और हरियाणा के सुरक्षा कर्मियों के बीच झड़प की कोई खबर नहीं है. कृषि व किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी समेत विभिन्न मांगों को लेकर यहां शाम पांच बजे किसान नेताओं से मुलाकात करेंगे.

2:26 pm, February 15, 2024

किसानों को कहीं न कहीं से दिया जा रहा है सपोर्ट

प्रेस कॉन्फ्रेंस में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि मामले पर मैं कमेंट नहीं करना चाहता हूं लेकिन यह स्पष्ट है कि उन्हें (किसानों को) कहीं न कहीं से सपोर्ट दिया जा रहा है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने पहले ही कह दिया है कि वे किसानों के आंदोलन के समर्थन में हैं.

2:26 pm, February 15, 2024

दिल्ली जाना हर एक का लोकतांत्रिक अधिकार, बोले सीएम मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि उनकी हरियाणा से कोई मांग नहीं है केंद्र से मांग है. दिल्ली जाना हर एक का लोकतांत्रिक अधिकार है लेकिन उसका मोटिव ध्यान करना होता है. आगे उन्होंने कहा कि किसान ट्रेन, बसें, या अपने वाहन में जाएं. ट्रैक्टर परिवहन का साधन नहीं है. चर्चा लोकतांत्रिक तरीके से होनी चाहिए ताकि किसी समाधान तक पहुंचा जा सके.

2:26 pm, February 15, 2024

दिल्ली पुलिस ने मंगवाए आंसू गैस के 30,000 गोले

किसान अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन कर रहे हैं और फिलहाल सैकड़ों किसान सीमाओं पर डेरा डाले नजर आ रहे हैं. इस बीच सुरक्षाकर्मी उन्हें देश की राजधानी में घुसने से रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने तैयारियों के तहत आंसू गैस के 30,000 गोले मंगवाए हैं.

2:26 pm, February 15, 2024

दिल्ली में शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति दी जाए, बोले किसान नेता

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढ़ेर ने कहा है कि हम पूरी तरह सकारात्मक हैं. बैठक से हमें काफी उम्मीद है. आज हमारी मंत्रियों के साथ बैठक है और हम चाहते हैं कि पीएम मोदी उनसे बातचीत करें ताकि हम अपनी मांगों के समाधान तक पहुंच सकें. हमें दिल्ली में शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

1:47 pm, February 14, 2024

किसान रेलवे ट्रैक जाम कर करेंगे विरोध

आंदोलन कर रहे किसानों पर पुलिस की ओर से लाठीचार्ज के विरोध में किसानों ने पंजाब में रेल रोको आंदोलन का फैसला किया है. किसानों ने कहा है कि वे कल यानी गुरुवार से पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम करेंगे.

1:47 pm, February 14, 2024

किसानों से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने की अपील

अपनी मांगों को लेकर किसानों के जारी आंदोलन के बीच केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि मैं विभिन्न किसान संगठनों के सभी नेताओं से आग्रह करना चाहूंगा कि वे सहयोग करें और संवाद करें ताकि आम लोगों को परेशानी न हो, सरकार इस संबंध में प्रतिबद्ध है. हमने उन्हें आश्वासन दिया है प्रशासनिक प्रकृति के सभी कार्यों में तेजी लाई जाएगी. लेकिन नए कानून बनाने में अभी बहुत सी बातों पर विचार करना है. आने वाले दिनों में हम किसान संगठनों से चर्चा करना चाहते हैं और कोई भी संभावित समाधान पर विचार करना चाहते हैं .

1:47 pm, February 14, 2024

शंभू सीमा पर हरियाणा के ड्रोन उड़ाए जाने पर पंजाब सरकार ने जताई आपत्ति

किसानों का आंदोलन आज यानी बुधवार को भी जारी है. किसानों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हरियाणा सरकार ड्रोन से निगरानी कर रही है. इधर पंजाब के अधिकारियों ने शंभू सीमा पर उनके क्षेत्र में आंदोलनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए हरियाणा की ओर से द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई है. पंजाब के पटियाला के उपायुक्त शौकत अहमद पर्रे ने अंबाला के उपायुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि वे अंबाला के पास शंभू सीमा पर पंजाब के क्षेत्र के अंदर अपने ड्रोन न भेजें. बता दें, हरियाणा पुलिस ने मंगलवार को उन किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने के वास्ते एक ड्रोन तैनात किया था.

10:48 pm, February 13, 2024

किसानों ने प्रदर्शन को दिया विराम, बुधवार को फिर करेंगे दिल्ली कूच

हरियाणा, पंजाब और यूपी के किसानों ने मंगलवार को अपने प्रदर्शन को विराम दे दिया है. हालांकि उन्होंने बुधवार को फिर से दिल्ली कूच करने का प्लान बनाया है

10:48 pm, February 13, 2024

किसान आंदोलन के कारण सिंघू बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम, गाड़ियों की लगी लंबी कतार

किसानों के विरोध के मद्देनजर सख्त सुरक्षा उपायों के बीच दिल्ली में सिंघू सीमा के पास भारी यातायात जाम देखा गया. जाम के कारण गाड़ियों की लंबी कतार लग गई.

10:48 pm, February 13, 2024

किसान नेताओं ने कहा, सरकार ने हमारी मांगों पर गंभीरता नहीं दिखाई

किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा, हम जो कह रहे हैं वह कोई नई मांग नहीं है. सरकार द्वारा हमसे की गई प्रतिबद्धता थी. हमने उन प्रतिबद्धताओं की ओर सरकार का ध्यान बार-बार आकर्षित करने की कोशिश की थी. लेकिन सरकार आज तक कोई गंभीरता नहीं दिखाई.

10:48 pm, February 13, 2024

किसान आंदोलन के कारण गाजीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम

दिल्ली में जारी किसान आंदोलन के कारण गाजीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई है.

10:48 pm, February 13, 2024

हम देंगे एमएसपी की गारंटी देने वाला कानून, छत्तीसगढ़ में बोले राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, आज किसान दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं. उन्हें रोका जा रहा है, उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं… वो क्या कह रहे थे? वे सिर्फ अपने परिश्रम का फल मांग रहे हैं. भाजपा सरकार ने एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की घोषणा की लेकिन वे एमएस स्वामीनाथन की कही गई बात को लागू करने के लिए तैयार नहीं हैं. उन्होंने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया कि किसानों को वास्तव में एमएसपी का कानूनी अधिकार दिया जाना चाहिए. लेकिन बीजेपी सरकार ऐसा नहीं कर रही… जब भारत सरकार सत्ता में आएगी, तो हम भारत के किसानों को एमएसपी की गारंटी देने वाला (कानून) देंगे. स्वामीनाथन रिपोर्ट में जो कहा गया है, हम उसे पूरा करेंगे.

5:36 pm, February 13, 2024

कई जवान भी हुए घायल

हरियाणा में किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा में तैनात कर्मी भी घायल हुए हैं. किसानों को उग्र प्रदर्शन के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स के कुछ जवान घायल हुए है. घायल जवानों को अंबाला के सिविल अस्पताल में लाया गया. गौरतलब है कि मंगलवार सुबह से ही किसानो सीमा पर उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं. कई जगहों पर उनकी सुरक्षाकर्मियों से झड़पे भी हुई हैं.

5:36 pm, February 13, 2024

क्यों आंदोलन पर अड़े हुए है किसान- अनिल विज

किसानों के विरोध पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि वे केंद्र सरकार से बात करना चाहते थे. केंद्र सरकार के मंत्री बात करने के लिए यहां आए. दो बार बातचीत हो चुकी है और वे उनके साथ आगे की बातचीत से इनकार भी नहीं कर रहे हैं. अनिल विज ने कहा कि फिर भी किसान दिल्ली जाने पर अड़े हुए हैं. वे दिल्ली क्यों जाना चाहते हैं? ऐसा लगता है कि उनका कोई और मकसद है. हम शांति भंग नहीं होने देंगे. उन्हें अपना आह्वान वापस लेना चाहिए.

5:36 pm, February 13, 2024

किसानों पर पानी की बौछार

हरियाणा-पंजाब की शंभू सीमा पर किसान जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने और तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारें की है. वहीं, किसान दिल्ली में दाखिल होने की पूरी कोशिश कर रहे है. कई जगहों पर किसानों ने बैरिकेड को हटा दिया है.

5:36 pm, February 13, 2024

किसानों ने हटाया सीमेंट बैरिकेड

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है. पुलिस किसानों को रोकने की पूरी कोशिश कर रही है. वहीं, प्रदर्शनकारी किसानों ने हरियाणा-पंजाब की शंभू सीमा पार करने की कोशिश कर रहे हैं. किसानों ने सीमेंट बैरिकेड को जबरन हटा दिया है.

5:36 pm, February 13, 2024

अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर कसा तंज

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा है कि जो कुछ हो रहा है और जिस प्रकार की खबरें आ रही हैं कि आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं. किसानों को रोकने के लिए और आंदोलन खत्म करने के लिए कीलों के साथ-साथ दीवारें तक खड़ी की गई. प्रशासन के माध्यम से सरकार जो कर सकती थी कर रही है. दिल्ली की सरकार किसानों की आवाज को दबाना चाहती है. ये वही सरकार के लोग हैं जिन्होंने किसानों से कहा कि उनकी आय दोगुनी हो जाएगी, फसल की कीमत मिलेगी, MSP लागू करेंगे.

5:36 pm, February 13, 2024

किसानों के समर्थन में सीएम ममता बनर्जी का बयान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसानों के समर्थन में बयान दिया है. ममता बनर्जी ने कहा है कि किसानों पर बीजेपी के बर्बर हमले की निंदा करती हूं. बता दें, हरियाणा में प्रदर्शनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े गये थे. जिसके बाद ममता बनर्जी की बयान आया है.

5:36 pm, February 13, 2024

पुलिस ने आंसू गैस को गोले छोड़े

दिल्ली चलो मार्च को लेकर किसानों का आंदोलन जोर पकड़ रहा है. पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों ने जमकर बवाल किया. किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस को गोले छोड़े.

5:36 pm, February 13, 2024

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

किसानों के दिल्ली चलो मार्च को देखते हुए पूरे प्रदेश में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं.झज्जर के एसपी अर्पित जैन ने बताया कि यहां 11 कंपनियां तैनात की गई हैं. उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यहां कोई कानून-व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े और नागरिकों को आने-जाने में कोई परेशानी न हो. फिलहाल, दिल्ली से लगने वाले टिकरी बॉर्डर की ओर किसान कोई मार्च नहीं निकाले हैं.

5:36 pm, February 13, 2024

किसानों ने अंबाला राजमार्ग पर पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा की ओर दिल्ली चलो मार्च कर रहे हैं.

5:36 pm, February 13, 2024

किसानों की मांग जायज, गिरफ्तार करना गलत- दिल्ली सरकार

किसानों के आज दिल्ली कूच को देखते हुए बवाना स्टेडियम को जेल बनाने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को दिल्ली सरकार ने खारिज कर दिया है. केंद्र के प्रस्ताव पर दिल्ली सरकार के गृह मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि किसानों की मांगें जायज है. शांतिपूर्ण विरोध करना हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार है. इसलिए किसानों को गिरफ्तार करना गलत है.

10:39 am, February 13, 2024

सरकार खुद कर रही है सड़कें अवरुद्ध: पंढेर

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने सीमाओं पर भारी अवरोधक लगाए जाने पर कहा कि पंजाब, हरियाणा की सीमाएं अंतरराष्ट्रीय सीमा की तरह लग रही हैं. हम नहीं कह रहे कि हम सड़कें अवरुद्ध कर देंगे, सरकार खुद सड़कें अवरुद्ध कर रही है.

10:39 am, February 13, 2024

मेट्रो स्टेशन बंद

उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 1, 3 और 4 को प्रवेश और निकास के लिए ‘सुरक्षा कारणों’ से बंद कर दिया गया है. वहीं केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट 2 शाम तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

10:39 am, February 13, 2024

हरियाणा सरकार किसानों को कर रही है ‘प्रताड़ित’

दिल्ली चलो मार्च को लेकर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हरियाणा सरकार राज्य में किसानों को ‘प्रताड़ित’ कर रही है.

10:39 am, February 13, 2024

फतेहगढ़ साहिब से ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू

किसानों ने पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से अपना ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू कर दिया है जिसका वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है.

10:39 am, February 13, 2024

केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट बंद

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट बंद किया गया जिसका वीडियो सामने आया है.

10:39 am, February 13, 2024

नोएडा चिल्ला बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम आ रहा नजर

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले मंगलवार को दिल्ली-नोएडा चिल्ला बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम लगने लगा है जिसका वीडियो सामने आया है.

10:39 am, February 13, 2024

गाजीपुर बॉर्डर पर लगा लंबा जाम

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च की वजह से गाजीपुर बॉर्डर सील कर दिया गया है. इस कारण गाजीपुर बॉर्डर पर लंबा जाम नजर आ रहा है. यहां बड़ी संख्या में पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल भी तैनात किया गया है.

10:39 am, February 13, 2024

शंभू सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा

एसपी सिटी-पटियाला, मोहम्मद सरफराज ने मंगलवार को किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च से पहले दिल्ली की शंभू सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जिसका वीडियो सामने आया है.

10:39 am, February 13, 2024

सभी लोग एकदम तैयार हैं: लखविंदर सिंह

किसान नेता लखविंदर सिंह ने कहा है कि सभी लोग एकदम तैयार हैं. हम नहीं चाहते कि हमारी वजह से आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़े. आगे क्या होता है देखते हैं.

8:40 am, February 13, 2024

शंभू बॉर्डर पर ट्रैक्टर से किसान पहुंचने लगे

केंद्र सरकार और किसान यूनियनों के बीच बातचीत सफल नहीं हो पाई जिसके बाद शंभू बॉर्डर पर ट्रैक्टर से किसान पहुंचने शुरू हो चुके हैं. यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.

10:39 am, February 13, 2024

हरियाणा में इंटरनेट सेवा बंद

किसान आंदोलन को देखते हुए हरियाणा सरकार सतर्क है. अंबाला के पास शंभू में पंजाब के साथ लगती सीमा को सील करने का काम किया गया है. यही नहीं 7 जिलों कुरुक्षेत्र, अंबाला, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मंगलवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवा को बैन किया गया है.

8:40 am, February 13, 2024

10 बजे दिल्ली की ओर मार्च करेंगे किसान

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा है कि हम मंगलवार सुबह 10 बजे दिल्ली की ओर मार्च करेंगे. खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा भी थे जिन्होंने बैठक के बाद कहा कि अधिकांश मुद्दों पर सहमति बन गई है और सरकार ने प्रस्ताव रखा है कि शेष मुद्दों को एक समिति के गठन के माध्यम से सुलझाने का काम किया जाएगा.

8:40 am, February 13, 2024

‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई

किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए ‘दिल्ली चलो’ विरोध मार्च के मद्देनजर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है जिसका वीडियो सामने आया है.

मोदी सरकार की टेंशन बढ़ा रहे हैं किसान! जानें क्या है उनकी मांग जिसको सुब्रमण्यम स्वामी का मिला साथ

10:39 am, February 13, 2024

सरकार की मंशा साफ नहीं : किसान नेता पंढेर

देर रात तक चली बैठक के बाद किसान नेता पंढेर ने कहा कि हमने उनके साथ लंबी चर्चा की. हर मुद्दे पर बात हुई… हमारा प्रयास टकराव को रोकना था. हम चाहते थे कि उनके साथ बातचीत के जरिए इस मुद्दे को हल निकाल लिया जाए. यदि सरकार ने हमें कोई पेशकश की होती तो हम अपने आंदोलन पर पुनर्विचार कर सकते थे. सरकार की मंशा साफ नहीं नजर आ रही है.

Farmer Protest: ग्रामीण भारत बंद पर बोले राकेश टिकैत, किसान शुक्रवार को अपने खेतों में न जाएं

8:40 am, February 13, 2024

कंक्रीट के अवरोधक और लोहे की कील लगाए गये

हरियाणा प्रशासन ने किसानों के प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च को रोकने के लिए अंबाला, जींद, फतेहाबाद और कुरुक्षेत्र में कई स्थानों पर पंजाब के साथ लगती राज्य की सीमा पर कंक्रीट के अवरोधक और लोहे की कील और कंटीले तार लगाकर किलेबंदी की है. हरियाणा सरकार ने भी दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत 15 जिलों में प्रतिबंध लगा दिए हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.